स्मार्ट फोन से घर बैठें बनाए आयुष्मान कार्ड



  • प्रत्येक कार्डधारक को हर साल पांच लाख तक के इलाज का मिलता लाभ

कानपुर - क्या आप आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थी हैं, और आपने अभी तक अपना आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है, तो आपको इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है। अब आप घर बैठे ही अपने स्मार्ट फोन से अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं। इस कार्ड के माध्यम से कार्डधारक देश के किसी भी सरकारी अथवा सूचीबद्ध निजी अस्पताल से प्रति वर्ष पांच लाख रुपए तक के इलाज की सुविधा पा सकता है।

इस तरह से बनाएं कार्ड : सीएमओ डॉ. आलोक रंजन ने बताया कि लाभार्थी को सबसे पहले https://beneficiary.nha.gov.in/ साइट पर जाना होगा। दाहिनी तरफ बॉक्स में लाभार्थी विकल्प को टिक करके अपना मोबाइल नंबर डालें और वेरीफाई पर क्लिक करें, वेरिफाई करते ही आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नं. पर आए हुए ओटीपी को डालकर साथ ही दिए गए कैप्चा को डालते हुए लॉग इन करें। लॉगइन होने के बाद स्क्रीन में राज्य का नाम, योजना का नाम, अपने जनपद को चुने। सर्च बाई के विकल्प में प्रदर्शित फैमिली आईडी को चुने। जिसके बाद फैमिली आईडी के विकल्प में राशन कार्ड संख्या या पीएम लेटर का एचएचआईडी नं. डालें और बॉक्स में दाहिनी तरफ दिए गए आइकन को क्लिक करें। यदि परिवार योजना के तहत पात्रता रखता है तो परिवार के सभी सदस्यों की सूची खुल जाएगी। यदि परिवार के योजना के तहत पात्रता नहीं रखता है तो स्क्रीन पर “नो बेनिफिशियरी फाउंड” सन्देश आएगा।

जिस व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बनाना है उस सदस्य के सामने दिए गए आइकन पर क्लिक करें, उसके बाद एक बॉक्स खुलेगा, जिसमें आधार संख्या के सामने “वेरिफाई” पर क्लिक करें। लाभार्थी के आधार कार्ड से लिंक मोबाइल पर प्राप्त “ओटीपी” को डालें। जिसके बाद “कंसेन्ट फॉर्म” का बॉक्स खुलेगा, बॉक्स में सबसे नीचे दिए गये विकल्प पर टिक करें और बॉक्स के दाहिने ओर “अलाउ” बटन पर क्लिक करें। एक बॉक्स खुलेगा जिसमें “आथेंटिक” बटन पर क्लिक करें। उसके बाद अगली सक्रीन पर लाभार्थी का नाम नीले बॉक्स में प्रदर्शित होगा। बॉक्स के नीचे ई-केवाईसी आधार ओटीपी चुने और वेरिफाई पर क्लिक करें। ओटीपी डालने के बाद फिर से “कंसेन्ट फॉर्म” का बॉक्स खुलेगा, बॉक्स में सबसे नीचे दिए गये विकल्प पर टिक करें और बॉक्स के दाहिने ओर “अलाउ” बटन पर क्लिक करें। लाभार्थी से संबंधित सूचना एवं फोटो खुल जाएगी। पेज के दाहिनी तरफ कैप्चर फोटो को नीचे दिए गए आइकन पर क्लिक कर मोबाइल के कैमरे के माध्यम से लाभार्थी की फ़ोटो कैप्चर कर “प्रोसीड” बटन पर क्लिक करें। पेज में दिए गए एडिशनल इंफॉर्मेशन में सबसे पहले मोबाइल नंबर पर “नो” का विकल्प चुनते हुए लाभार्थी की अन्य सूचना भरें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें। फोटो के नीचे दिए गए मैचिंग स्कोर 80 फीसद से अधिक होने पर बॉक्स खुलेगा, जिसमें “ओके” बटन पर क्लिक करके आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड किए गए कार्ड को लाभार्थी प्रिन्ट कर सकते हैं या मोबाइल पर सेव कर सकते हैं।

यह भी बन गए लाभार्थी :प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के जिला कार्यक्रम समंवयक डॉ. सुधाकर ने बताया कि शासन के निर्देश पर पात्र गृहस्थी के वह राशन कार्ड (सफेद वाला) धारक भी अब इस योजना के लाभार्थी हैं, जिनके राशन कार्ड पर कम से कम छह सदस्य हैं। यह लोग भी अपना आयुष्मान कार्ड बनवाकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं ।