मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज वर्चुअल माध्यम से अमेठी सहित 10 जनपदों में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के विस्तारीकरण कार्यक्रम का किया शुभारंभ



  • कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी में कार्यक्रम से जुड़े जनप्रतिनिधि, अधिकारी व लाभार्थीगण
  • जनपद अमेठी के लाभार्थियों से मुख्यमंत्री जी ने वर्चुअल संवाद स्थापित कर योजना के संबंध में ली जानकारी
  • जनपद के 20 लाभार्थियों को जिलाधिकारी व श्रीमती गरिमा सिंह ने निशुल्क गैस कनेक्शन का सांकेतिक रूप से किया वितरण

अमेठी - मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ से वर्चुअल माध्यम से अमेठी सहित 10 जनपदों में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 के विस्तारीकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। जिसके क्रम में कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें जिलाधिकारी अरुण कुमार, विधायकअमेठी श्रीमती गरिमा सिंह, अपर जिलाधिकारी एसपी सिंह, महाप्रबंधक हिंदुस्तान पैट्रोलियम स्वप्न समीर इक्का, विक्रय अधिकारी हिंदुस्तान पैट्रोलियम राजन चौधरी सहित लाभार्थीगण मौजूद रहे।

इस दौरान एनआईसी में आयोजित कार्यक्रम में मा0 मुख्यमंत्री जी ने जनपद अमेठी की ग्राम सुभावतपुर श्रीमती गीता देवी से वर्चुअल संवाद स्थापित कर योजना के संबंध में जानकारी ली, श्रीमती गीता देवी ने बताया कि वह पहले लकड़ी से खाना बनाती थी और लकड़ी बाहर जंगल से लेकर आती थी, चूल्हे पर खाना बनाने से घर में धुआं होता था जिससे घर के साथ-साथ बर्तन भी काले हो जाते थे साथ ही आंखें व फेफड़े भी खराब होने के साथ ही अन्य बीमारियां हो जाती थी, परंतु अब गैस कनेक्शन मिलने से इन सभी चीजों से पूर्ण रूप से छुटकारा मिल गया है अब गैस पर खाना जल्दी बन जाता है जिसके कारण दूसरे कार्य के लिए भी समय मिल जाता है उन्होंने बताया कि इसके साथ ही सरकार द्वारा संचालित अन्य योजनाओं का लाभ भी उन्हें मिला है इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री तथा जिलाधिकारी महोदय के प्रति आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पहले महिलाओं को चूल्हे पर लकड़ी व गोबर के उपलों से खाना बनाना पड़ता था जिससे अनेक बीमारियों के साथ ही विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ता था जिसे देखते हुए मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा पहले उज्जवला योजना 1.0 तथा अब उसे विस्तारित करते हुए उज्जवला योजना 2.0 का शुभारंभ किया गया, इस योजना अंतर्गत लाभार्थियों को निशुल्क गैस कनेक्शन, रेगुलेटर, पाइप व चूल्हा इत्यादि सामग्री दी जाती है इसके साथ ही पहली बार निशुल्क रीफिलिंग का कार्य भी किया जाता है। गैस कनेक्शन मिलने से महिलाएं समय से अपने परिवार को भोजन उपलब्ध करा पा रहीं हैं साथ ही स्वास्थ्य पर भी कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में इससे बेहतर उदाहरण और कोई नहीं हो सकता।

कार्यक्रम से पूर्व कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी अरुण कुमार ने मौजूद लाभार्थीगणों को संबोधित करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री जी द्वारा वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 1.0 को प्रारंभ किया गया था जिसके तहत मार्च 2020 तक वंचित परिवारों को 132884 एलपीजी कनेक्शन जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि ग्रामीण और वंचित परिवारों को पारंपरिक भोजन पकाने के ईंधन जैसे जलाऊ लकड़ी, कोयला, गोबर के उपले आदि के उपयोग से ग्रामीण महिलाओं के स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरण पर भी हानिकारक प्रभाव पड़ता था उससे मुक्ति प्रदान करते हुए रसोई गैस जैसे स्वच्छ भोजन पकाने का ईंधन उपलब्ध कराना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने बताया कि 10 अगस्त 2021 को प्रधानमंत्री जी द्वारा इस योजना को विस्तारित करते हुए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 का शुभारंभ किया गया, जिसके तहत जनपद में 1 अगस्त 2021 से अब तक 2278 एलपीजी कनेक्शन जारी किए गए हैं, जिसका आज अमेठी सहित 10 जनपदों में मुख्यमंत्री जी द्वारा वर्चुअल शुभारंभ किया गया।

इस दौरान कलेक्ट्रेट सभागार व एनआईसी में जिलाधिकारी अरुण कुमार व विधायक श्रीमती गरिमा सिंह द्वारा 20 लाभार्थियों को निशुल्क गैस कनेक्शन का सांकेतिक रूप से वितरण किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर रमेश सिंह ने किया। इस दौरान उक्त के अतिरिक्त जिला पूर्ति अधिकारी संजय कुमार, सूचना अधिकारी शिवदर्शन यादव, विजय किशोर तिवारी, सहित लाभार्थीगण व अन्य संबंधित मौजूद रहे।