सफल शुरुआत कार्यक्रम की तरफ से आयोजित हुआ एक दिवसीय आशा एवं एन.एम.प्रशिक्षण कार्यक्रम



लखनऊ - स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में बृहस्पतिवार को  सहयोगी संस्था ग्रुप एम के सफल शुरुआत कार्यक्रम के तहत तीन नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अलीगंज, इंदिरानगर व एनके रोड में ए. एन.एम व आशाओं  को प्रशिक्षण दिया गया । सफल शुरुआत कार्यक्रम का उद्देश्य  0-2 वर्ष तक के बच्चों के माता-पिता को उनकी सफल परवरिश के लिए जागरूक करना है ।

कार्यक्रम  में श्रुति नामक बच्ची की फ़िल्म के माध्यम से बताया गया की यदि बच्चे के शुरुआती दो वर्षों में उनको संक्रमण से बचाया जाए और उनको सही पोषण दिया जाए तो माता पिता दोनों मिलकर बच्चे का भविष्य सफल बना सकते हैं । ग्रुप एम के प्रशिक्षक  सौरभ दीक्षित, निधि पांडे,और शशि कांत पांडे ने बताया कि शुरुआती दो वर्षों में ही बच्चों का बौद्धिक विकास तेज़ी से होता है और अगर इन शुरुआती वर्षों में बच्चा बार-बार बीमार पड़ता है तो उसका शारीरिक और बौद्धिक विकास में बाधा आ जाती है। सभी माता-पिता छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देकर अपने बच्चों को संक्रमण से बचा सकते हैं।

कार्यक्रम में ग्लो जर्म डेमो के माध्यम से हाथों पर अनदेखे कीटाणु दिखाकर साबुन से हाथ धोने के महत्व को बखूबी समझाया गया । सफल शुरुआत कार्यक्रम मुख्यतः 0-2 वर्ष तक के बच्चों के माता पिता को बच्चों के संपूर्ण टीकाकरण तथा हर ख़ास मौक़े पर साबुन से हाथ धोने के लिए प्रेरित करने के लिए कार्यरत है। सफल शुरुआत’कार्यक्रम संयुक्त रूप से गावी-द वैक्सीन एलायन्स संस्था और हिंदुस्तान यूनीलीवर लाइफ ब्वॉय द्वारा प्रायोजित है।

इस प्रशिक्षण में तीनो नगरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी, सफल शुरुआत के प्रोजेक्ट कंट्रोलर राजीव कुमार, सफलता कोच हर्ष, शबाना, देवेश, वंदना, बृजेश, किरन तथा 64 एएनम 39 आशा उपस्थित रहीं ।