निजी चिकित्सालयों में परिवार नियोजन की भागीदारी बढ़ाने पर हुआ मंथन



  • राज्य स्तरीय एचएमआईएस पोर्टल पर समय से डाटा फीडिंग से बढ़ेगी हेल्थ रैंकिंग
  • निजी क्षेत्र के सम्बद्ध सेवा प्रदाताओं के साथ समन्वय व क्षमता वर्धन बैठक आयोजित
  • परिवार नियोजन की सेवाओं को चिकित्सालयों में प्रदर्शित करने पर भी दिया ज़ोर

कानपुर नगर - राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत शहरी परिवार कल्याण कार्यक्रम के सुदृढ़ीकरण के लिए शुक्रवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आलोक रंजन के निर्देशन में आयोजित हुई इस बैठक में निजी क्षेत्र की सम्बद्ध चिकित्सा इकाइयों व सेवा प्रदाताओं के साथ समन्वय एवं क्षमता वर्धन पर जोर दिया गया। सेवा प्रदान करने से पहले लाभार्थियों से सहमति लेने पर भी ज़ोर दिया।

बैठक में निजी चिकित्सालयों व नर्सिंग होम के नोडल अधिकारी डॉ. सुबोध प्रकाश ने समस्त निजी चिकित्सालयों के प्रतिनिधियों से कहा कि हर माह की 21 से 25 तारीख तक राज्य स्तरीय हेल्थ मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम (एचएमआईएस) पोर्टल पर परिवार नियोजन कार्यक्रम की समस्त स्थायी व अस्थायी सेवाओं का डाटा अनिवार्य रूप से फीड करें, जिससे समस्त डाटा अपलोड किया जा सके। निजी क्षेत्र के चिकित्सालयों में परिवार नियोजन की सेवा लेने वाले लाभार्थियों की शत-प्रतिशत रिपोर्टिंग व डाटा फीडिंग, एचएमआईएस पोर्टल पर समय से हो तो जनपद में गुणवत्तापूर्ण सेवायें प्रदान की जा सकेंगी और रैंकिंग में भी सुधार होगा।  

राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के नोडल अधिकारी व एसीएमओ डॉ. रमित रस्तोगी ने निजी क्षेत्र के समस्त चिकित्सालयों के प्रतिनिधियों से कहा कि परिवार नियोजन पोस्टर, आईईसी व परामर्श के प्रदर्शन के लिए अस्पताल में जगह बनाएं,  सेवाओं और रिपोर्टिंग के लिए रिकॉर्ड बनाकर रखें, माह में एक बार निजी चिकित्सालयों के कर्मी शहरी स्वास्थ्य स्वच्छता व पोषण दिवस सत्र पर विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में लोगों को जागरूक करें, उच्च मात्रा की सुविधाओं के लिए लोगों को प्रशिक्षित करें। उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एसपी यादव ने हाई इंपैक्ट इंटरवेंशन जैसे क्षमता वर्धन, डाटा फॉर डिसीजन मेकिंग और प्रसव पश्चात परिवार नियोजन पर फोकस करने का सुझाव दिया।

पीएसआई - इंडिया की प्रतिनिधि शुभ्रा त्रिवेदी ने संस्था द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी और बताया कि संस्था चैलेंज इनिशिएटिव फॉर हेल्दी सिटीज (टीसीआईएचसी) परियोजना के माध्यम से शहरी क्षेत्रों में परिवार नियोजन की सेवाओं को अंतिम लाभार्थी तक पहुंचाने का प्रयास कर रही है। पीएसआई के प्रोग्राम मैनेजर अनिल द्विवेदी ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से निजी क्षेत्र में परिवार कल्याण कार्यक्रम में हुये गुणवत्तापूर्ण सुधार एवं नवीन एचएमआईएस पोर्टल के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

यह मीटिंग ‘दी चैलेंज इनिशिएटिव’ पॉपुलेशन सर्विसेज़ इंटरनेशनल (पीएसआई) इंडिया के सहयोग से आयोजित की गई। इस अवसर पर डीपीएम अश्विनी गौतम, राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य कार्यक्रम के जिला समन्वयक, जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता, पीएसआई से राम तिवारी, यूपीटीएसयू से डीएफ़पीएस सहित  अन्य अधिकारी व स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे ।