समुदाय को फिल्मों के माध्यम से दी जा रही है परिवार नियोजन की जानकारी



जरवल(बहराइच) - उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले का आंकड़ा देखने पर पता चलता है कि एनएफएचएस-5 के अनुसार, 20-24 वर्ष की आयु की बहराइच में 37.5 % महिलाओं की शादी 18 वर्ष से पहले हो जाती है, जबकि राज्य का औसत 15.8% है। इसके केवल 33.4% विवाहित महिलाओं (15-49 वर्ष) द्वारा गर्भनिरोधक की आधुनिक पद्धति का उपयोग किया जाता है, जबकि राज्य का औसत 44.5% है। परिवार नियोजन की अपूरित आवश्यकता राज्य के औसत 12.90% के मुकाबले दोगुने से भी अधिक 27.6% है। इन  संकेतको के कारण नीति आयोग द्वारा इसे आकांक्षी जिलों में से एक के रूप चिन्हित किया गया है, जहाँ इन मुद्दों पर और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है।

इस प्रयास में मोबिअस फाउंडेशन के सहयोग से पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया तथा सेव अ मदर संस्था द्वारा उम्मीद परियोजना के अंतर्गत जरवल ब्लॉक के सभी 121 गाँव में परिवार नियोजन कार्यक्रम को सहयोग दिया जा रहा है। परियोजना के माध्यम से गृह भ्रमण, ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस, समुदायिक बैठक आदि गतिविधियों के माध्यम से परिवार नियोजन सेवाओं को बढ़ावा देने का कार्य किया जा रहा है।  

इसके तहत आज गाँव बम्भौरा में समुदाय के साथ एक बैठक ग्राम प्रधान श्रीमती पूनम की अध्यक्षता में की गयीं, जिसमें परिवार नियोजन सम्बन्धित  फ़िल्म दिखाकर समुदाय को इसके साधन एवं लाभ की जानकारी दी गयीं, इस अवसर पर ग्राम प्रधान ने कहा कि फ़िल्म के माध्यम से जानकारी बहुत ही सहज तरीके से मिली और इस तरीके से समुदाय भी जानकारी प्राप्त करने में रूचि लेती है।इस अवसर पर तमाम महिलाएं व पुरुष उपस्थित होकर जानकारी प्राप्त की।

कार्यक्रम में परिवार नियोजन साधनों के बारें में बताया गया की  स्वास्थ्य केंद्र से निःशुल्क कंडोम, माला-एन,छाया गोली, कॉपर टी एवं अंतरा साधन को अपनाया जा सकता है एवं परिवार पूरा होने पर नसबंदी की सेवा भी प्राप्त की जा सकती है। सभी साधन सुरक्षित है एवं इसके अपने अपने कार्य करने के तरीके है। फ़िल्म के माध्यम से इस भ्रान्ति को भी दूर करने का प्रयास किया गया जिसमें बताया गया कि  यदि दम्पत्ति के यहाँ बेटी का जन्म हो रहा है, तो इसमें महिला का किसी प्रकार दोष नहीं है।  

इसी क्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जरवल के अधीक्षक डॉ कुंवर रितेश ने कहा कि उम्मीद परियोजना की पहल एवं प्रयास सराहनीय है, समुदाय में स्वास्थ्य विभाग एवं सहयोगी संस्था के परिवार नियोजन सम्बन्धी वीडियों फिल्मों से माध्यम से लोगों की जानकारी बढ़ रही है, और आगे भी यह प्रयास जारी रहेगा।

कार्यक्रम में परियोजना से मुनीश,अवधेश, एवं सिरमता उपस्थित रह कर कार्यक्रम की जानकारी दी।