नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से निपटने के लिए तैयारी तेज, सीएचसी अधीक्षकों आदेश



बाराबंकी - कोविड 19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा तेजी से बढ़ने लगा है। जिस तेजी के साथ केस बढ़ रहे हैं उसने विभाग की चिंताओं को और बढ़ा दिया है। विभाग ने ओमिक्रॉन से निपटने की तैयारियां तेज कर दी हैं। सभी सीएचसी अधीक्षकों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के आदेश दिए गए हैं। इसके साथ ही नए वैरिएंट से कैसे निपटना है, इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कर्मियों को प्रशिक्षण देने का कार्य भी शुरू कर दिया है।

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से निपटने की तैयारियां स्वास्थ्य विभाग ने तेज कर दी हैं। लखनऊ में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए विभाग सतर्क हो गया है। इसको लेकर सीएमओ ने सभी सीएचसी अधीक्षकों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि अस्पतालों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार कर लिया जाए।

अस्पतालों को भेजे गए ऑक्सीजन कन्संट्रेटरों को चालू स्थिति में रखा जाए। मास्क, ग्लब्स, सैनिटाइजर के साथ ही दवाओं की पर्याप्त व्यवस्था रखी जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। इसको लेकर चिकित्सकों और कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने का कार्य सीएमओ कार्यालय स्थित सभागार में शुरू कर दिया गया है। बृहस्पतिवार को डॉ. सौरभ शुक्ला ने कर्मचारियों को प्रशिक्षण देते हुए बताया कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए किस तरह से तैयार रहना है।

किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार हैं हम: सीएमओ डा रामजी वर्मा का कहना है कि कोरोना और उसके नए वैरिएंट का अभी तक कोई केस जिले में नहीं मिला है। फिर भी हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। अस्पतालों में लगाए गए ऑक्सीजन प्लांटों के साथ ही सीएचसी पर भेजे गए ऑक्सीजन कन्संट्रेटरों को चालू स्थिति में रखने के आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा दवाओं के साथ ही ग्लब्स, मास्क और सैनिटाइजर की पर्याप्त व्यवस्था रखने के निर्देेश दिए गए हैं।

बाहर से आने वालों पर रखी जाए पूरी नजर: सीएमओ ने कहा कि वैसे तो बाहर से आने वालों की रेलवे और बस स्टेशन पर जांच कराई जा रही है। इसके अलावा सभी सीएचसी अधीक्षक अपने-अपने क्षेत्र में बाहर से आने वालों पर पूरी नजर रखें। एएनएम के साथ ही गांवों में तैनात आशाओं को भी सतर्क कर दिया जाए। यदि कोई व्यक्ति संदिग्ध नजर आता है तो उसकी तत्काल जांच कराएं। कोरोना का प्रसार रोकने के लिए हर प्रकार के प्रयास किए जाएं। तभी हम तीसरी लहर पर काबू पाने में सफल होंगे।

चालू हालात में रहें ऑक्सीजन प्लांट: जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, संयुक्त चिकित्सालय सिरौलीगौसपुर, सीएचसी फतेहपुर और सिद्धौर में लगाए गए ऑक्सीजन प्लांटों को चालू हालात में रखने के आदेश सीएमओ द्वारा दिए गए हैं। कहा कि अस्पतालों में जो ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं उन्हें समय-समय पर चलाकर चेक करते रहें। यदि कोई दिक्कत आती है तो उसे समय रहते दूर कर लिया जाए।

जनपद में कोरोना टीकाकरण की रफ्तार तेज: कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए टीकाकरण की रफ्तार को और बढ़ा दिया गया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. राजीव सिंह ने बताया कि कोरोना की बढ़ते खतरे को देखते हुए टीकाकरण की रफ्तार और बढ़ा दी गई है। लोगों से अपील की जाती है कि कोरोना से बचाव का सबसे सुरक्षित माध्यम टीका है। इसलिए वह अपने निकट के केंद्र पर जाकर कोरोना का टीका अवश्य लगा लें।