जनपद के आठ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को मिला कायाकल्प अवार्ड



  • जनवरी माह में राज्य स्तरीय टीम ने किया था स्वास्थ्य केंद्रों का आंकलन
  • जनपद के भीतरगांव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ने 92.57 फीसदी अंकों के साथ किया टॉप

कानपुर नगर  - स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत संचालित कायाकल्प अवार्ड योजना वर्ष 2022-23 में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा, सफाई समेत सात मानकों पर खरे उतरने पर जिले के आठ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का चयन हुआ है। 92.57 प्रतिशत अंकों के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भीतरगांव जनपद में टॉप पर है जिसको 1.50 लाख रुपए की धनराशि से नवाजा जाएगा। आबय चयनित सभी स्वास्थ्य केंद्रों को बतौर पुरस्कार एक-एक लाख रुपए की धनराशि से नवाजा जाएगा, जिसकी 25 फीसदी धनराशि स्टाफ को प्रोत्साहन स्वरूप वितरित होगी और शेष अस्पताल की सेवाओं पर खर्च की जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आलोक रंजन ने बताया कि कायाकल्प अवार्ड योजना के तहत स्वास्थ्य केंद्रों का तीन चरणों पर आंकलन किया जाता है। प्रथम आंकलन स्वयं स्वास्थ्य केंद्र के स्तर से होता है। दूसरे आंकलन के लिए बाहरी जनपदों के डॉक्टरों की टीम आती है और तीसरा आंकलन राज्य स्तरीय टीम के स्तर से होता है। उन्होंने कहा कि जिन स्वास्थ्य इकाइयों को यह पुरस्कार मिला है, इसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं। वह और आगे रैंक पाने के लिए प्रयासरत रहें तथा जिन स्वास्थ्य इकाइयों को यह पुरस्कार नहीं मिला है, वहां लोग इसके लिए प्रयासरत रहें।

कार्यक्रम के नोडल डॉ एसके सिंह ने बताया कि वर्ष 2022-23 के लिए जनपद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का कायाकल्प अवार्ड योजना के तहत निरीक्षण हुआ था। जनवरी माह में राज्य स्तर से आई टीम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का फाइनल आंकलन किया था। इस आंकलन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भीतरगांव 92.57 प्रतिशत अंक अर्जित करके जनपद में प्रथम स्थान पर है। इसके बाद सरसौल ने 85.14 प्रतिशत, कल्याणपुर ने 78.14, शिवराजपुर ने 74.14, बिल्हौर ने 74.14, घाटमपुर ने 73.29 और पतारा ने 71.14 प्रतिशत अंक अर्जित कर पुरस्कार हासिल किया। इनमें भीतरगांव को डेढ़ लाख और अन्य सात  स्वास्थ्य केंद्रों को बतौर पुरस्कार एक-एक लाख रुपए की धनराशि मिलेगी। इस धनराशि का 25 फीसदी हिस्सा स्टाफ को प्रोत्साहन के रूप में वितरित होगा और अन्य धनराशि अस्पताल के रखरखाव में खर्च होगी।

जनपदीय सलाहकार क्वालिटी एश्योरेन्स  डॉ आरिफ बेग़ ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र 70 फीसदी अंक अर्जित करता है तो फिर उसे कायाकल्प योजना के तहत चयनित कर लिया जाता है। आंकलन करने वाली टीमें आठ बिंदुओं पर स्वास्थ्य केंद्रों को परखती है। इसमें स्वास्थ्य केंद्र का रखरखाव, साफ-सफाई, बायो मेडिकल निस्तारण, ईको फ्रेंडली, इन्फेक्शन कंट्रोल, सहयोगी सेवाएं, स्वच्छता को बढ़ावा देने के कार्यों के साथ स्वास्थ्य केंद्र की चहारदीवारी के बाहर की व्यवस्थाओं को देखा जाता है। प्रत्येक की अलग- अलग मार्किंग की जाती है।