हीट वेव से बचाव के लिए सिविल डिफेंस करेगा लोगों को जागरूक



लखनऊ - हीट वेव से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग  ने सिविल डिफेंस के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का निर्णय लिया है । इसी क्रम में सोमवार को  मुख्य चिकित्सा अधिकारी  कार्यालय सभागार में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.मनोज अग्रवाल की अध्यक्षता में बैठक हुई ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सिविल डिफेंस के पदाधिकारियों से कहा कि वह अपने-अपने वार्ड में लोगों को हीट वेव के लक्षणों और बचाव के बारे में व्यापक प्रचार प्रसार करें। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड सहित सभी सार्वजनिक स्थानों पर इंसानों और जानवरों के लिए  पीने के पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करें, जिससे कि किसी भी अनहोनी से बचा जा सके। लू से प्रभावित लोगों को पहचाने और उनकी मदद करें, पास के स्वास्थ्य केंद्र से समन्वय स्थापित करें, आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए 108 एंबुलेंस से संपर्क कर मरीज को निकटतम स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाने की समुचित कार्य योजना बनाएं और यह सभी गतिविधियां अगले दो माह तक जारी रखें, विशेषतया मतदान वाले दिन।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि कमजोरी आना, चक्कर आना, पसीना आना, सिर दर्द, और बेहोशी हीट वेव के लक्षण हैं। यदि बेहोशी आए या अन्य कोई समस्या महसूस करें तो शीघ्र ही चिकित्सक से सलाह लें।

दोपहर 12 से तीन के मध्य बेवजह घर से बाहर न निकलें । अगर निकलना बहुत जरूरी है तो  घर से बाहर निकलते समय सिर को गीले कपड़े या गमछे से ढकें , छाते का प्रयोग करें और पीने का पानी साथ रखें।

हल्के रंग के कपड़े पहने जो पसीना सोखते हों। खुले हवादार कमरे मे रहें। कमरे के खिड़की और दरवाजों पर परदे डालें। इसके अलावा खूब पानी पियें, अगर प्यास न लगी हो तो भी पीयेँ । रसदार फल जैसे संतरा, तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी, छांछ, अन्नानास नारियल पानी, नींबू पानी, घर की बनी लस्सी और ओआरएस का घोल पीयें। इसके साथ ही इस बात का भी प्रयास करें कि जहां तक संभव हो दिन के समय घर के निचले तल पर ही रहें।

इस बात का भी ध्यान रखें कि जानवरों को छायादार स्थानों पर रखेँ । उन्हें पीने के लिए पर्याप्त पानी दें।

छोटे बच्चे, गर्भवती, खुले स्थानों में काम करने वाले कामगार, बीमार व्यक्ति, बुजुर्ग और ऐसे लोग जो ठंडे स्थान से गरम स्थान की ओर जा रहे हैं वह गर्मी और लू के प्रति ज्यादा संवेदनशील होते हैं । इसलिए इन्हें ज्यादा सावधानी बरतनी  चाहिए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि घबरायेँ नहीं थोड़ी सी सावधानी बरतकर हीट वेव से बच सकते हैं।

ताजा, घर का बना हुआ और सुपाच्य  भोजन करें | अधिक प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें। चाय, कॉफी, कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक, एल्कोहॉल, आदि का सेवन न  करें क्योंकि यह शरीर में निर्जलीकरण करते हैं । इसके अलावा जो लोग खुले स्थानों पर काम करते हैं वह दोपहर में काम करने से बचें । गाढ़े रंग के तंग कपड़े न पहने और नंगे पैर घर से बाहर न निकलें।

सिविल डिफेंस के चीफ वार्डन अमरनाथ मिश्र ने सभी वार्डनों से आग्रह करते हुए कहा कि सभी प्रखंड के वार्डन लू से बचाव के लिए सुझाव आम जनमानस तक पहुंचाएं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करें।
 
इस बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.गोपी लाल,डॉ.निशांत निर्वाण, सिविल डिफेंस की उपनियंत्रक अनिता प्रताप,एडीसी मनोज वर्मा,एडीसी ऋषि कुमार, एडीसी सुमित मौर्या, ममता समेत लगभग 85  लोग मौजूद थे।