शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन सेवाओं को और सुदृढ़ बनाने पर मंथन



  • स्वास्थ्य विभाग और द चैलेंज इनीशिएटिव इंडिया-पीएसआई इंडिया के सहयोग से गोष्ठी आयोजित  

संभल । शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन सेवाओं को और सुदृढ़ बनाने  एवं परिवार नियोजन साधनों की पहुँच जन-जन तक सुगम बनाने पर विचार-विमर्श के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं द चैलेंज इनीशिएटिव इंडिया-पीएसआई इंडिया के सहयोग से गोष्ठी आयोजित की गयी। विभिन्न शहरी स्टेकहोल्डर्स के साथ सिटी कंसलटेंट गोष्ठी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पंकज कुमार विश्नोई की अध्यक्षता में हुई। गोष्ठी का उद्देश्य था- सभी प्रमुख विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए द चैलेंज इनीशिएटिव- पीएसआई इंडिया परियोजना के माध्यम से शहरी मलिन बस्तियों तक परिवार नियोजन की सेवाओं को अंतिम लाभार्थी तक पहुंचाना।

पीएसआई इंडिया की डा. गीतिका ने गोष्ठी की शुरुआत करते हुए “नो योर सिटी” विषय पर प्रकाश डाला। इसके साथ ही उन्होंने संभल के प्रसिद्ध स्थल से लेकर यहां के इतिहास के बारे में भी जानकारी साझा की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, नगर पालिका की मदद से मलिन बस्तियों की स्थिति को बेहतर बनाने पर भी चर्चा की। इस दौरान विभाग की ओर से कुछ सुझाव भी दिए गए। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पंकज कुमार विश्नोई ने स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी दी और परिवार नियोजन के साधन जनता तक पहुंचाने के लिए पीएसआई इंडिया का पूरा सहयोग करने की बात कही। जिला अर्बन हेल्थ कोऑर्डिनेटर मुकेश कुमार ने स्वास्थ्य सेवाओं को आम जनता तक पहुंचाने के लिए किये जा रहे प्रयास पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों के साथ समन्वय कर समय-समय पर बैठक होनी चाहिए ताकि अन्य विभागों के सामने आ रही समस्या को समझकर उसका समाधान निकाला जा सके। उन्होंने जनपद की सभी आशा कार्यकर्ताओं के काम की मॉनिटरिंग को सही ढंग से करने पर जोर दिया और कहा कि पी.एस.आई. इंडिया अपने कोचिंग मॉडल के तहत समय-समय पर परिवार नियोजन की सेवाओं में बढ़ोतरी के लिए तकनीकी सहयोग प्रदान करेगी ।

मंडलीय शहरी स्वास्थ्य समन्वयक राजीव कुमार ने पीएसआई इंडिया के बारे में बताया कि पिछले चार वर्षों से संस्था मुरादाबाद मंडल के चार शहरों में टेक्निकल सहयोग प्रदान कर रही है, जिससे परिवार नियोजन की सेवाओं में काफी सुधार देखने को मिला है। जिला कार्यक्रम प्रबंधक संजीव कुमार ने बताया कि संस्था समय-समय पर आंकड़ों की समीक्षा कर सहयोग प्रदान करेगी और आंकड़ों का  कैसे रखरखाव किया जाए, अपने हाई इंपैक्ट इंटरवेंशन टूल की मदद से सहयोग देगी।

इस अवसर पर उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संतोष कुमार, नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, फार्मासिस्ट, स्टॉफ नर्स एवं अलग-अलग विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। पीएसआई इंडिया की तरफ से कार्यक्रम में मोहम्मद रिजवान व दीपक तिवारी भी मौजूद रहे।