''रन फॉर बिहार'' के साथ शुरू हुआ बिहार का स्थापना दिवस समारोह



बेगूसराय/नई दिल्ली (डेस्क) - बिहार के स्थापना दिवस का रंगारंग आगाज आज मंगलवार की सुबह हो गया। कार्यक्रम की शुरुआत पुलिस लाइन से गांधी स्टेडियम तक रन फॉर बिहार के साथ किया गया। जल-जीवन-हरियाली की थीम पर आधारित रन फॉर बिहार डीएम अरविंद कुमार वर्मा एवं एसपी योगेन्द्र कुमार के नेतृत्व में पुलिस लाइन से शुरू हुआ तथा लोहिया नगर फ्लाईओवर, ट्रैफिक चौक, कचहरी रोड, कैंटीन चौक होते हुए गांधी स्टेडियम पहुंचा। प्रभात फेरी में नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवक, ज्ञान भारती उच्च विद्यालय, बीपी उच्च विद्यालय, जेके उच्च विद्यालय के छात्र-छात्रा, बिहार शिक्षा परियोजना सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी तथा सामाजिक कार्यकर्ता शामिल हुए।

गांधी स्टेडियम में रन फॉर बिहार के समापन समारोह को संबोधित करते हुए डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने कहा कि बिहार का इतिहास हमेशा से ही गौरवशाली रहा है। बीच में कुछ आर्थिक रूप से पिछड़ा, जिससे आज भी लोग बिहार को पिछड़ा मान रहे हैं। लेकिन बिहार हमेशा से सभी मामलों में प्रगतिशील रहा है, यहां बहुत अधिक संभावना है, बच्चे और युवा इंटेलिजेंट है, सभी लोग बिहार को और आगे ले जाने में जुटे हुए हैं। बच्चों को प्रेरित करते हुए डीएम ने कहा कि मोबाइल से दूर रहें, मोबाइल का उपयोग ज्ञान के रूप में करें मनोरंजन के रूप में नहीं, मनोरंजन के लिए फिजिकल एक्टिविटी करें। डीएम ने कहा की बेगूसराय में प्रभात फेरी तो बहुत हुई, लेकिन आज की प्रभात फेरी सबसे अलग है। जल जीवन हरियाली के संबंध में जितना कहा जाए वह कम है, क्योंकि यह हम सबके जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है तथा बेगूसराय सहित पूरे बिहार में इस पर लगातार काम किए जा रहे हैैं।

एसपी योगेन्द्र कुमार ने कहा कि बिहार तमाम मायनों में काफी प्रगतिशील रहा है। बिहार गौरव गीत बिहार के गौरवशाली इतिहास को वर्णित कर रहा है, इसका एक-एक शब्द केवल खूबसूरत और गहरा ही नहीं है, बल्कि संस्कृति और गौरवशाली समृद्धि को वर्णित कर रहा है। इस बिहार दिवस का थीम को अपने जीवन में उतारें-बढ़ावा दें तथा अपने जीवन को स्किल डेवलपमेंट एवं बेहतरी में लगाएं। इस अवसर पर डीएम एवं एसपी ने समाहरणालय परिसर में पौधारोपण भी किया। इसके बाद पुलिस लाइन के मैदान में प्रशासन एकादश एवं नागरिक एकादश के बीच फैंसी मैच खेला गया। जिसमें टॉस जीतकर प्रशासन एकादश टीम के कप्तान अरविंद कुमार वर्मा ने शानदार खेल प्रदर्शन किया। एलेक्सिया के निदेशक धीरज शांडिल्य के कप्तानी में नागरिक एकादश की टीम ने भी बेहतर प्रदर्शन किया, मैच का आंखों देखा हाल सुना रहे थे चर्चित कवि प्रफुल्ल चंद्र मिश्रा।

प्रधानमंत्री ने दी हार्दिक बधाई : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को बिहार दिवस पर राज्य के सभी नागरिकों को हार्दिक बधाई दी। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, “बिहार के सभी भाइयों और बहनों को बिहार दिवस की हार्दिक बधाई। मेरी कामना है कि ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत से समृद्ध यह प्रदेश विकास के नए-नए कीर्तिमान स्थापित करता रहे।”

उल्लेखनीय है कि बिहार राज्य अपने गठन के 110 साल पूरे कर रहा है। 22 मार्च 1912 को बंगाल से अलग कर बिहार राज्य का गठन किया गया था।