राजकीय हाईस्कूल सदरौना में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित



  • आरबीएसके की टीम ने 76 बच्चों का किया स्वास्थ्य परीक्षण

लखनऊ - स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में स्वयंसेवी संस्था पॉपुलेशन सर्विसेस इंटेरनेशनल (पीएसआई) इंडिया के सहयोग से सरोजिनीनगर ब्लॉक के राजकीय हाईस्कूल सदरौना में सोमवार को स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित किया गया। शिविर में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) की टीम ने 76 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए  राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के मुख्य उपमहाप्रबंधक डॉ.आनंद अग्रवाल ने बताया कि बहुत से बच्चे एनीमिया से जूझ रहे हैं और जब तक एनीमिया के लक्षण गम्भीर नही होते तब तक बच्चों को पता ही नही चलता है। इसी तरह से बच्चों में मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्यायें भी देखने को मिलती हैं जैसे - तनाव, घबराहट इन सब पर भी बहुत ध्यान देने की ज़रुरत है। इन्हें बिल्कुल भी नज़रंदाज़ न करें सरकार इसके लिए कई तरह के कार्यक्रम चला रही है, साथ ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की भी सेवाएँ उपलब्ध हैं।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरोजिनी नगर की चिकित्सक डॉ. दीप्ति अग्रवाल ने उपस्थित बच्चों को बताया कि आयरन की एक नीली गोली का सेवन सप्ताह में एक बार करना होता है। इसे लेने से शरीर में खून की कमी दूर होगी।

उन्होंने बताया कि दवा खाली पेट नहीं खानी है। सुबह या शाम के समय भोजन के बाद आधे से एक घंटे के बीच नीली गोली का सेवन करना फायदेमंद है। यह गोली एनीमिया के खतरे को रोकती है। उन्होंने किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या होने पर छात्रों को उनसे सीधे संपर्क करने के लिए कहा। विद्यालय  की सभी शिक्षिकाओं ने कार्यक्रम में आए सभी लोगों का आभार व्यक्त किया। इसके  साथ ही बच्चों को आयरन फॉलिक एसिड की गोलियां व सेनेटरी पैड भी वितरित किये गए। विद्यालय में छात्रों ने पेड़ों के बचाव पर एक मूक अभिनय नाटिका प्रस्तुत की।

कार्यक्रम में पीएसआई इंडिया संस्था की महाप्रबंधक मीनाक्षी दीक्षित व प्रोग्राम मैनेजर इप्शा मौजूद रहे।