एनसीसी कैडेट्स को 10 फरवरी से शुरू हो रहे आईडीए राउंड के बारे में किया जागरूक



लखनऊ - जनपद में फाइलेरिया से बचाव के लिए 10 फरवरी से 10 दिन तक सामूहिक दवा सेवन कार्यक्रम (आईडीए)चलाया जाएगा । इसी क्रम में स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में प्रोजेक्ट कंसर्न इंटरनेशनल (पी सी आई ) के सहयोग से रविवार को सदर में 67 बटालियन के नेशनल कैडेट कॉर्प्स ( एनसीसी)के कैडेट्स को आईडीए कार्यक्रम के बारे में संवेदीकृत किया गया।
 
इस मौके पर जिला मलेरिया अधिकारी डा. रितु श्रीवास्तव ने कहा कि फाइलेरिया मच्छर से होने वाली बीमारी है । यदि एक बार यह बीमारी हो गई तो पूर्णतया ठीक नहीं होती है और समुचित देखभाल के अभाव में व्यक्ति को आजीवन विकलांग बना देती है ।

फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन ही इस बीमारी का उपचार है । इसलिए आप सभी लोग दवा का सेवन जरूर करें और अपने परिवार के सदस्यों, दोस्तों और आस - पड़ोस के लोगों को भी फाइलेरिया से बचाव की दवा का सेवन करने के लिए प्रेरित करें। लगातार दो साल तक साल में एक बार इस दवा का सेवन करने से इस बीमारी से बचा जा सकता है ।

जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि आईडीए कार्यक्रम के तहत तीन दवायेँ आइवरमेक्टिन, डाईइथाइल कार्बामजीन और एल्बेंडाजोल (आईडीए) खिलाई जायेंगी । पहली बार इस अभियान में एक से दो साल के बच्चों को पेट से कीड़े निकालने की दवा एल्बेंडाजोल की आधी गोली  खिलायी जायेगी । दो साल से कम आयु के बच्चों, गर्भवती और अति गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को इस दवा का सेवन नहीं करना है ।

जिन व्यक्तियों में फाइलेरिया के कीटाणु रहते हैं उन्हें दवा के सेवन के बाद चक्कर आना, जी मिचलाना, उल्टी आना, हल्का बुखार आना आदि समस्याएँ हो सकती हैं लेकिन इससे घबराना नहीं चाहिए। वह थोड़ी देर  बाद स्वतः ही ठीक हो जाएगा, इसलिए दवा का सेवन जरूर करें ।

जिला मलेरिया अधिकारी ने कहा कि  दवा के सेवन के बाद शरीर में कोई प्रतिकूल प्रभाव होने पर रैपिड रिस्पॉन्स टीम या निकट तम स्वास्थ्य कर्मी से संपर्क करें या स्वास्थ्य केंद्र जाएं। जिला अस्पताल, सामुदायिक  और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों  पर दवा खिलाने के लिए बूथ बनाए जायेंगे ताकि वहां पर आने वाले मरीजों को और उनके तीमारदारों को फाइलेरिया से बचाव की दवा खिलायी जा सके । अभियान के दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ता अपने सामने फाइलेरिया से बचाव  की दवा खिलाएंगे । किसी को  भी खाली पेट दवा नहीं खानी है।

इस मौके पर उपस्थित सभी लोगों ने 10 फरवरी से शुरू होने वाले आईडीए राउंड के तहत फाइलेरिया से बचाव की दवा का सेवन करने की शपथ ली। इस मौके पर मलेरिया इंस्पेक्टर ए.के.सिंह और संजय यादव, पीसीआई से नितेश और एन सीसी के कुल 350 कैडेट्स उपस्थित रहे |