स्वास्थ्य के साथ ही प्रशासनिक व्यवस्था पर भी ध्यान दें चिकित्साधिकारी - सीडीओ



- ई कवच पर शत प्रतिशत हो टीकाकरण व अन्य कार्यों की रिपोर्टिंग - सीएमओ
- स्वास्थ्य विभाग के आगामी कार्यक्रमों को पूरा करने के लिए दिए गए निर्देश

संतकबीरनगर - मुख्य विकास अधिकारी संत कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी चिकित्साधिकारी स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ ही साथ प्रशासनिक व्यवस्था पर भी ध्यान दें। जनहित के कार्यों में स्वास्थ्य विभाग की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। जो भी योजनाएं संचलित हो रही हैं, उन योजनाओं को पूरी उर्जा के साथ संचलित कराएं जिससे जनपद के स्वास्थ्य विभाग के सारे इंडीकेटर प्रदेश स्तर पर बेहतर स्थान पर रहें। कोई भी कार्य दिया जाय उसे जिम्मेदारी समझकर पूरा करें।

यह बातें उन्होने जिला स्वास्थ्य व परामर्शदात्री समिति तथा स्वायत्त शासी निकाय की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहीं। उन्होंने आगे कहा कि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जो भी योजनाएं चलाई जा रही हैं उनका आशा कार्यकर्ताओं व एएनएम के सहयोग से अनुपालन कराएं उनकी सारी समस्याओं का समाधान भी करें , ताकि वह योजनाओं में अपनी अभिरुचि दिखाएं। इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ अनिरुद्ध कुमार सिंह ने कहा कि एएनएम व आशा कार्यकर्ता अपने कार्यों की ई कवच पोर्टल पर रिपोर्टिंग अवश्य करें। प्राय: यह देखा जाता है कि रिपोर्टिंग के अभाव में हमारे किए गये कार्य प्रदेश स्तर पर दिखाई नहीं देते हैं। इससे जनपद की रैंकिग गिरती है। इस दौरान प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना, टीकाकरण, राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन अभियान, कुष्ठ उन्मूलन अभियान के साथ ही साथ अन्य योजनाओं पर विस्तृत चर्चा की गयी। परिवार नियोजन के कार्यक्रमों के बारे में भी विधिवत चर्चा की गयी तथा इस बात की जानकारी दी गयी कि परिवार नियोजन के कार्यक्रमों को सभी जिम्मेदार अधिकारी व योजना से जुड़े प्राधिकारी इसे गति देने का काम करें। राष्ट्रीय पोषण पुनर्वास केन्द्र में बच्चों की कमी के बारे में सीडीओ ने जानकारी ली तथा कहा कि जो भी ऐसे बच्चे हों जिन्हें पोषण में कठिनाई आ रही है उनको एनआरसी में भर्ती अवश्य कराएं।

बैठक में एसीएमओ डॉ मोहन झा, एसीएमओ वेक्टर बार्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम डॉ वी पी पांडेय, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एसडी ओझा, विश्व स्वास्थ्य संगठन के एसएमओ डॉ अंकुर सांगवान, डीपीएम विनीत श्रीवास्तव, डीसीपीएम संजीव कुमार सिंह, राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के जिला समन्वयक दीन दयाल वर्मा के साथ ही साथ अन्य विभागों के अधिकारी तथा अन्य लोग उपस्थित रहे।

बैठक में अधिकारियों की अनुपस्थिति पर दिखे नाराज : स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिले के जिम्मेदार अधिकारियों की अनुपस्थिति पर सीडीओ खासे नाराज दिखे । बैठक के दौरान उन्होने जब बीएसए के संबंध में पूछा तो उनके एक प्रतिस्थानी ने बताया कि वह नहीं हैं। इस बात पर उन्होने आश्चर्य व्यक्त किया और कई बार पूछा कि क्या वास्तव में नहीं हैं। बाद में उन्होने इसके बारे में डीपीएम ( जिला कार्यक्रम प्रबन्धक ) से पूछा तो उन्होने बताया कि सभी अधिकारियों को बैठक की सूचना दी गयी थी जो स्वास्थ्य समिति की बैठक में सदस्य हैं। उन्होने निर्देश दिया कि अगली बैठक में सभी जिम्मेदार अधिकारी खुद उपस्थित हों, अन्यथा आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।