राष्ट्रीय बालिका दिवस पर हुई लिंग संवेदीकरण गोष्ठी



  • सीएचसी दिब्यापुर से निकाली विशाल रैली

औरया - राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार में राष्ट्रीय बालिका दिवस की थीम 'डिजिटल जनरेशन अवर जनरेशन' पर जनपद स्तरीय लिंग संवेदीकरण गोष्ठी का आयोजन हुआ । इसके साथ ही सीएचसी दिब्यापुर से विशाल जागरूकता रैली निकाली गई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने कहा कि राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य है बेटियों के जन्म को उत्सव के रूप में हर घर में मनाया जाए और उनके अधिकारों के प्रति समाज को जागरूक किया जाए।

 मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि आज हर क्षेत्र में लड़कियां बेहतर कर रही है। दुनिया की आधी आबादी का प्रतिनिधित्व करने वाली महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाना बहुत ही आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इसलिए समाज के अंदर लिंग आधारित हिंसा, भेदभाव को दूर करना होगा। उन्होंने बताया कि "डिजिटल पीढ़ी हमारी पीढ़ी है" जैसा कि इस वर्ष की थीम है जो बताती है डिजिटल प्लेटफॉर्म भी लड़कियों के लिए वरदान साबित हो रहा है जिससे वह अपना हुनर पूरी दुनिया को दिखा सकती है।

 कार्यशाला में उपस्थित निजी चिकित्सक व समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भी अपने अपने विचार प्रकट किए। इस दौरान डीपीएम, डीसीपीएम सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।