मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी व संयुक्त पुलिस आयुक्त द्वारा इमामबाडे़ के सम्पूर्ण परिसर का लिया गया जायजा



  • निरीक्षण में उपस्थिति समस्त विभागों के अधिकारियों को अपने-अपने कार्य ससमय पूरा कराने के निर्देश दिये - मण्डलायुक्त
  • मण्डलायुक्त व जिलाधिकारी द्वारा इमामबाड़े से हजरतगंज, ताजहोटल, बंधा रोड़ होते हुए शहीदपथ तक के रूट का निरीक्षण बस द्वारा किया गया

लखनऊ - आगामी जी-20 सम्मेलन के आयोजन के दृष्टिगत मण्डलायुक्त डॉ रोशन जैकब ने आज इमामबाड़े का औचक निरीक्षण किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार, संयुक्त पुलिस आयुक्त पीयूष मोर्डिया, लखनऊ विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

मंडलायुक्त ने निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि बड़े इमामबाड़े का रंग रोगन व इमामबाड़े स्थित सभी लॉन में लैंडस्केपिंग, कलरफुल फ्लावर्स के साज-सज्जा कराना सुनिश्चित किया जाए। उक्त के साथ ही निरीक्षण के दौरान पाया गया इमामबाड़ा परिसर में जितनी भी सीढ़ियां है अंदर व बाहर सबकी स्थिति अच्छी नही है। जिसके सम्बन्ध में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि एएसआई द्वारा सीढ़ियों के मेंटीनेंस, फिलिंग, लेवलिंग व स्टोन पॉलिशिंग का कार्य तत्काल पूरा कराया जाये। उक्त के साथ ही इमामबाड़े के मुख्य भवन के बाहर की रेड कार्पेट व भूल भुलैया में पड़ी रेड कार्पेट व इमामबाड़े के अंदर की मैट को भी आयोजनों के 10 दिन पहले बदलवाने के निर्देश दिए गए।

मण्डलायुक्त द्वारा निर्देश दिए गए कि भूल भुलैया का मेंटिनेंस के साथ साथ साफ सफाई व भूल भुलैया को आकर्षक बनाने का कार्य किया जाए। साथ ही परिसर में जितने भी डस्टबिन लगे है उसको हटवा कर नए डस्टबिन लगवाना सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि इमामबाडे के मुख्य भवन का रंग रोगन हुसैनाबाद ट्रस्ट द्वारा कराया जाएगा और आसिफी मस्जिद के पोर्शन का रंग रोगन एएसआई द्वारा कराया जाएगा। उक्त के साथ  ही एएसआई को परिसर में लगी कुर्सियों को बदल कर नई कुर्सियां लगाने के निर्देश दिए गए और कुर्सियों की संख्या बढ़ाने के भी निर्देश दिए।

मण्डलायुक्त द्वारा निर्देश दिए गए कि मुख्य भवन के बाहर बने शू कलेक्शन कार्नर को भी व्यवस्थित किया जाए। शू कलेक्शन कार्नर का पूरा स्ट्रक्चर बदल कर अच्छी ब्रांडिंग कराई जाए। साथ ही परिसर में जगह जगह पर साइनेज व डायरेक्शन बोर्ड लगवाना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही पर्यटन विभाग को निर्देश दिए कि आसिफी मस्जिद, इमामबाड़ा, भूल-भुलैया व बावली के मैप व इनकी हिस्ट्री के बारे में साइनेज तैयार कर के लगवाना सुनिश्चित किया जाए। लखनऊ विकास प्राधिकरण को निर्देश दिए गए कि स्मार्ट सिटी के माध्यम से परिसर के अंदर व बाहर की फसाड लाइटिंग के कार्य को आगामी 15 दिनों में पूरा किया जाए। निरीक्षण में पाया गया कि अमानती घर की कैनोपी काफी खराब स्थिति में है जिसके लिए निर्देश दिए गए कि सभी कैनोपी की डिजाइनिंग, वाटर कूलर की व्यवस्था व परिसर की सभी शॉप्स की ब्रांडिंग कराना सुनिश्चित कराया जाए।

उक्त के बाद मण्डलायुक्त व जिलाधिकारी द्वारा इमामबाड़े से हजरतगंज, ताजहोटल, बंधा रोड होते हुए शहिदपथ तक के रूट का निरीक्षण बस द्वारा किया गया। मंडलायुक्त ने निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि इमामबाड़े के बाहर फुटपाथ की पॉलिशिंग लोक निर्माण विभाग द्वारा करना सुनिश्चित की जाए। रोड के साइडों की झड़ियों की कटाई छटाई, साफ सफाई शौचालय आदि की व्यवस्था नगर निगम द्वारा, स्ट्रीट लाइटों की चेकिंग, पोल पेंटिंग व मेंटिनेंस का कार्य प्राधिकरण द्वारा कराया जाएगा। निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए गए कि रास्ते मे पड़ने वाले पार्को के बाहर की रेलिंग, पेंटिंग व साफ,  सफाई की व्यवस्था प्राधिकरण अपने पार्को में और नगर निगम अपने पार्को में सुनिश्चित कराएगें।

मण्डलायुक्त ने संबंधित अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि रेजीडेंसी के बाहर लगे हुए पेड़ों की वाशिंग छटाई कटाई, अतिक्रमण हटाना सभी कार्य को ससमय कराया जाना सुनिश्चित करा लिया जाए। मेट्रो की दीवारों की डेंटिंग/पेंटिंग पिलर की साफ-सफाई, वाशिंग करा लें। मेट्रो ब्रिज के नीचे ग्रीन बेल्ट की झाड़ियों की कटाई/छटाई कराया जाये। उन्होंने ट्रैफिक के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जो ट्रैफिक बोलार्ड खराब हो गए हैं उनको नया लगा दिया जाए और लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा जिन स्थानों पर व्यू कटर की जरूरत है वहां तत्काल व्यू कटर लगाया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सभी कार्यदायी संस्थाओं को युद्ध स्तर पर कार्य कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो भी साइन बोर्ड खराब है उनके स्थान पर नया साइन बोर्ड लगा दिया जाये।