कोरोना से ठीक होते ही तुरंत फेंक दें अपना पुराना टूथब्रश - टंग क्लीनर, जानें एक्‍सपर्ट क्‍यों दे रहे ऐसी सलाह



  • खबर नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी
  • इनके इस्तेमाल से दोबारा संक्रमण होने का खतरा रहता है

लखनऊ  - अगर आप हाल ही में कोविड-19 से ठीक हुए हैं, तो आपको पहले से ज्यादा सावधानियां बरतनी होंगी।सबसे पहले ये कि अब आपको अपना टूथब्रश बदल लेना चाहिए। आपको सोचकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन कोरोना के संचरण को रोकने के लिए यह बहुत जरूरी है।

ख़ुशी क्लिनिक एवं वैलनेस सेण्टर की डेंटल यूनिट के मुख्य परामर्शदाता डॉ.आशीष शिवहरे कहते हैं कि एक व्यक्ति जो हाल ही में कोविड-19 से रिकवर हुआ है, उसे नया टूथब्रश इस्तेमाल करना चाहिए। ये न केवल व्यक्ति को दोबारा संक्रमित होने की संभावना को कम करता है, बल्कि घर में रह रहे सदस्यों को भी संक्रमण से बचा सकता है, जो एक ही वॉशरूम यूज कर रहे हैं।

वहीं जस्ट स्माइल डेंटल क्लिनिक की डॉ शुभ्रा चौधरी कहती हैं - सर्दी, खांसी और फ्लू से उबरने वाले लोगों को टूथब्रश बदलने से बहुत फायदा होगा। अगर आपको कोविड-19 हुआ है, तो लक्षण दिखने के 20 दिन बाद अपने टूथब्रश और टंग क्लीनर को बदल लेना चाहिए।

डॉ आशीष शिवहरे के अनुसार आजकल लोग गार्गल का इस्तेमाल करते हैं, जो मुंह में वायरस को कम करने में मदद करता है। यदि माउथवॉश उपलब्ध नहीं है, तो गर्म पानी एवं नमक के साथ कुल्ला करें। इसके अलावा दिन में दो बार ओरल हाइजीन बनाए रखें और ब्रश करें।