"नशा मुक्त भारत अभियान" के तहत गोष्ठी आयोजित



लखनऊ, 24 फरवरी 2021 -  नेहरू युवा केन्द्र लखनऊ, समाज कल्याण विभाग तथा जिला प्रशासन लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में "नशा मुक्त भारत अभियान" के अंतर्गत गोष्ठी का आयोजन ग्राम किनौना,विकासखंड गोसाईगंज के प्राथमिक विद्यालय में जिला युवा अधिकारी पुष्पा सिंह  के निर्देशन पर किया गया । नेहरू युवा केंद्र संगठन के  राज्य प्रशिक्षक नवीन कुमार ने लोगों को विभिन्न प्रकार  के नशे से होने वाली (टी.बी. कैंसर आदि ) बीमारियों के विषय में  विस्तार से बताया ।  उन्होंने कहा- परिजनों द्वारा नशे का अगर सेवन किया जाता है तो उसका असर बच्चों व परिवार वालों पर भी पड़ता है ।

मुख्य अतिथि चयन सिंह रावत प्रबन्धक आर्यावर्त बैंक ने कहा कि जीवन मे सकारात्मक दृष्टिकोण रख कर ही सफलता प्राप्त की जा सकती है नशे का सेवन दृष्टिकोण को नकारात्मक करता है जिससे हर तरह से नुकसान होता है इसलिए नशा  नहीं करना चाहिए । विशेष अतिथि फूलचंद यादव अध्यक्ष प्रधान संघ  ने अपने विषय में बताते हुए कहा कि मैं भी पहले नशे का सेवन करता था लेकिन अब मैं किसी भी प्रकार का नशा  नहीं करता हूं , मेरी अपील है कि आप लोग भी नशे से दूर रहें । चाइल्ड लाइन केंद्र समन्वयक अनिल कुमार ने कहा कि जिस प्रकार बच्चे व युवा नशे का शिकार हो रहे हैं, जिससे  वह समाज की मुख्यधारा से अलग हो रहे हैं, उन्होने अपील करते हुये कहा कि हम सभी को आगे आकर इस अभियान को सकारात्मक तरीके से आगे बढ़ा कर नशा मुक्त भारत का निर्माण करने मे अपना सहयोग देने की जरूरत है ।

यूथ क्लब की अध्यक्ष नैंसी सिंह ने स्वरचित  कविता के माध्यम से लोगों को नशा मुक्ति अभियान मे जुडने के लिए प्रेरित किया । उपस्थित लोगों द्वारा विभिन्न प्रकार प्रश्न किएगए,  जिनका उत्तर नवीन कुमार ने दिया, यह भी बताया कि अगर कोई व्यक्ति या बच्चा नशे का शिकार है तथा इससे पीछा छुड़ाना चाहता है तो 18 वर्ष तक के लिए टोल फ्री नंबर 1098 और 18 वर्ष से ऊपर के लिए 1800110031 पर संपर्क कर मदद ली जा सकती है । कॉन्स्टिटूशनल काउन्सेल्स चेरिटबल ट्रस्ट के महामंत्री सुशील गुप्ता ने बताया कि अगर किसी व्यक्ति द्वारा सार्वजनिक स्थल पर, गाड़ी चलाते समय या कार्य स्थल में नशे का सेवन करता है तो वह दंडनीय अपराध है, प्रतिबंधित नशे की सामग्री का व्यापार व सेवन दोनों गंभीर अपराध है ।

इस संबन्ध मे लागू विभिन्न धाराओं के विषय में विस्तार से जानकारी दी । चाइल्ड लाइन सदस्य विजय पाठक ने 1098 हेल्पलाइन के विषय मे विस्तार से बताया, साथ ही  नशा मुक्त अभियान से अपने आप से जुडने की अपील की । नेहरू युवा केंद्र द्वारा  विद्यालय की आस पास की दीवारों पर नारों की वालपेंटिंग कराई गई ,  साथ ही हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया जिसमें सभी लोगों ने भारत को नशा मुक्त बनाने का संकल्प लेते हुए हस्ताक्षर भी किए । हाबुवापुर के प्रधान पति श्याम लाल यादव ने नेहरू युवा केंद्र व चाइल्ड लाइन टीम का धन्यवाद ज्ञापित किया साथ ही उन्होंने टीम से अपील की कि गोसाईगंज ब्लॉक के विभिन्न ग्राम पंचायतों में इसी प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाने की आवश्यकता है ।

उक्त कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य मिसबाहुल होदा, खुशबू , साठवारा  ग्राम प्रधान  सत्रोहन यादव , राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक सोनी पाल, हाबुवापुर के यूथ क्लब अध्यक्ष शुभम यादव  आदि लोग उपस्थित रहे ।