खुद के साथ ग्राहकों की सुरक्षा का भी रखें ख्याल : मनीष



- आदर्श व्यापार मंडल के ट्रांस गोमती प्रभारी का दुकानदारों को सन्देश  
- एसआरएस मॉल में स्वास्थ्य विभाग ने सीफॉर के सहयोग से चलाया हस्ताक्षर अभियान

लखनऊ,14 दिसम्बर 2020 -  कोविड-19 के प्रति जनजागरूकता के लिए स्वास्थ्य विभाग ने स्वयंसेवी संस्था सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर) के सहयोग से सोमवार को एसआरएस - मॉल गोमतीनगर के परिसर में हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया। अभियान का शुभारम्भ करते हुए आदर्श व्यापार मंडल के ट्रांस गोमती प्रभारी मनीष पाण्डेय ने कहा कि इस समय दुकानदारों को कोरोना अनुरूप व्यवहार अपनाने की सख्त जरूरत है ताकि वह अपने साथ ही ग्राहकों को भी सुरक्षित बना सकें । अभियान के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थापित कोविड हेल्प डेस्क पर आने वालों को कोरोना से बचने के बारे में जरूरी जानकारी दी गयी और जिनमें भी कोई लक्षण नजर आये उनकी जाँच भी की गयी ।

इस मौके पर उपस्थित आदर्श व्यापार मंडल ट्रांस गोमती के अध्यक्ष अनिरुद्ध निगम ने कहा कि राजधानी लखनऊ में बहुत से दुकानदार जागरूक हो चुके हैं और सुरक्षा मानक उनकी प्राथमिकता में हैं । दुकान के अन्दर प्रवेश से पहले हैण्ड सेनेटाइजर से हाथ साफ़ करना फिर रजिस्टर में अपना पूरा विवरण दर्ज करना जरूरी कर दिया गया है । मास्क पहनने वालों को ही मॉल के अन्दर प्रवेश दिया जा रहा है, हालाँकि बहुत से छोटे दुकानदार अभी इन बातों का पूरा ख्याल नहीं रख रहे हैं, उनको भी इस बारे में समझना जरूरी है क्योंकि इसमें केवल ग्राहक की ही भलाई नहीं है बल्कि खुद उनके साथ आपके घर-परिवार की भी भलाई है । उन्होंने कहा कि जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं आ जाती या मुकम्मल इलाज की व्यवस्था नहीं हो जाती तब तक मास्क पहनना और एक दूसरे से उचित दूरी का पालन करना जरूरी है । हाथों की स्वच्छता का भी ख्याल रखना बहुत जरूरी है ।

दवा व वैक्सीन के बारे में जानने की रही उत्सुकता : सीफॉर द्वारा इस दौरान मॉल में आने वालों से कोरोना सम्बन्धी कुछ सवाल-जवाब भी किये गए, इसमें अधिकतर लोगों की उत्सुकता कोरोना की वैक्सीन और दवा को लेकर थी। अधिकतर लोग जानना चाहते थे कि वैक्सीन कब तक आ जायेगी और आम लोगों तक उसकी उपलब्धता कब तक संभव है । लोगों ने कोरोना के बदलते लक्षणों के बारे में भी जानना चाहा । बैनर पर हस्ताक्षर के साथ लोगों ने अपने कमेन्ट भी लिखे, जैसे- “ दो गज दूरी, मास्क जरूरी, मास्क लगाएंगे, कोरोना को हराएंगे”, अगर मिलेगा आपका सहयोग, दूर भागेगा कोरोना रोग”आदि ।

20 लोगों के हुए आरटीपीसीआर टेस्ट : हस्ताक्षर अभियान के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिनहट द्वारा स्थापित हेल्प डेस्क पर पहुंचकर लोगों ने जरूरी जानकारी जुटाई । इस दौरान  20 लोगों का आरटीपीसीआर टेस्ट हुआ । हेल्प डेस्क पर भी लोगों को बेवजह बाहर न निकलने की सलाह दी गयी और जरूरी प्रोटोकाल के पालन के बारे में बताया गया । बुजुर्गों, गर्भवती और बच्चों को खास सावधानी बरतने के बारे में समझाया गया । कोरोना के सामान्य लक्षणों के बारे में भी जानकारी दी गयी ।

इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी, गोमती नगर, गोमती नगर विस्तार और चिनहट क्षेत्र के कोविड के नोडल अधिकारी डा. राकेश, हेल्थ सुपरवाइजर बृजेन्द्र श्रीवास्तव, स्टाफ नर्स शाहीना, लैब टेक्नीशियन कोमल मिश्र, गगन भूषण भास्कर, फार्मासिस्ट नितिन गुप्ता, सुमित, राजू मिश्र, बेसिक हेल्थ वर्कर शाहबाज़  मौजूद रहे ।

सहारागंज मॉल में आज चलेगा अभियान : जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी ने बताया कि जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वावधान में सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर) के सहयोग से जनजागरूकता के लिए चलाये जा रहे हस्ताक्षर अभियान के क्रम में मंगलवार (15 दिसम्बर) को सहारागंज मॉल-हजरतगंज में यह अभियान दोपहर दो बजे से चलाया जाएगा ।