कोरोना वैक्सीन आने व लगने में अभी वक्त, न बरतें ढिलाई : डॉ. सूर्यकान्त



- कहीं भी जाएँ मास्क लगाएं साथ में पेपर सोप भी जरूर ले जाएँ
- स्वास्थ्य विभाग ने स्वयंसेवी संस्था ‘सीफॉर’ के सहयोग से चलाया अभियान
- वेब मॉल में हेल्प डेस्क पर पहुंचकर लोगों ने प्राप्त की जरूरी जानकारी

लखनऊ, 13 दिसम्बर 2020 -  कोरोना के प्रति जनजागरूकता के लिए जिला स्वास्थ्य समिति ने स्वयंसेवी संस्था सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर) के सहयोग से रविवार को वेब मॉल - गोमतीनगर में हस्ताक्षर अभियान चलाया । अभियान का शुभारम्भ मुख्य अतिथि किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के रेस्परेटरी मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष व कोरोना टास्क फ़ोर्स के सदस्य डॉ. सूर्यकान्त ने किया । इस अवसर पर डॉ. सूर्यकान्त ने स्वास्थ्य विभाग और सीफॉर की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि लोग अपने दैनिक जीवन की जरूरतों की खरीदारी के लिए मॉल में आते है, इसलिए बड़ी तादाद में लोगों को इस हस्ताक्षर अभियान के जरिये जागरूक किया जा सकता है ।

​इस अवसर पर डॉ. सूर्यकान्त ने कहा कि अभी कोरोना की वैक्सीन आने और लगने में कम से कम एक साल का समय लग जायेगा, इसलिए खुद के साथ अपने घर-परिवार व समाज को सुरक्षित रखने के लिए अभी किसी तरह की ढिलाई बरतना सही नहीं है । इसलिए जब भी बाहर जाएँ तो मास्क से अपने मुंह व नाक को अच्छी तरह से ढककर रखें और जिससे भी मिलें उससे उचित दूरी बनाकर रखें । हाथों के जरिये भी कोरोना के हमारे अन्दर पहुँचने की ज्यादा गुंजाईश रहती है, इसलिए हाथों की स्वच्छता के लिए बाहर जाने पर अपनी जेब में कम से कम पेपर सोप जरूर रखें । इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थापित कोविड हेल्प डेस्क पर आने वालों को कोरोना से बचने के बारे में जरूरी जानकारी दी गयी और जिनमें भी कोई लक्षण नजर आये उनकी जाँच भी की गयी । इस मौके पर सीफॉर द्वारा मॉल में आने वालों से कोरोना सम्बन्धी कुछ सवाल-जवाब भी किये गए, इसमें अधिकतर लोगों की उत्सुकता कोरोना की वैक्सीन और दवा को लेकर थी । अधिकतर लोग जानना चाहते थे कि वैक्सीन कब तक आ जायेगी और आम लोगों तक उसकी उपलब्धता कब तक संभव है ।

13 लोगों का आरटीपीसीआर और पांच का एंटीजन टेस्ट : हस्ताक्षर अभियान के दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र – खरगापुर (गोमतीनगर) द्वारा स्थापित हेल्प डेस्क पर पहुंचकर सैकड़ों लोगों ने जरूरी जानकारी प्राप्त की । इस दौरान 13 लोगों का आरटीपीसीआर और पाँच लोगों का रैपिड एंटीजन टेस्ट भी किया गया । इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी, खरगापुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीरज बनाफर, एएनएम तारा व शर्मीला, लैब टेक्नीशियन अमित कुमार सेन, रैपिड रेस्पांस टीम के आदिल, दिनेश चौधरी और सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च से रंजना द्विवेदी, शशिधर द्विवेदी, ज्योति मिश्रा, राहुल आर्या, श्याम सिंह, इंदिरा पाण्डेय, अनुराधा, अंकित व शिव मोहन मौजूद रहे ।

इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी योगेश रघुवंशी ने कहा कि यह एक और प्रयास है जनता को कोविड 19 के खिलाफ मुहिम में  शामिल करने की और दवाई के आने तक ढिलाई न बरतने और कोविड अनुकूल व्यवहार अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने की दिशा में ।

एसआरएस- मॉल में चलेगा हस्ताक्षर अभियान : स्वास्थ्य विभाग ने सीफॉर के सहयोग से शहर के अलग-अलग मॉल में 15 दिसम्बर तक इस अभियान को चलाने का निर्णय लिया है । इसी क्रम में सोमवार (14 दिसम्बर) को एसआरएस मॉल - गोमतीनगर में हस्ताक्षर अभियान का शुभारम्भ आदर्श व्यापार मंडल के ट्रांस गोमती प्रभारी मनीष पाण्डेय दोपहर दो बजे करेंगे ।