साइकिल चलाएंगे, मास्क लगाएंगे और कोरोना भगाएंगे



  • संक्रमण से बचाव को निकाली गई जनजागरण साइकिल रैली
  • जिला प्रशासन का जागरूक अभियान

कानपुर, 18 अक्टूबर - कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव, रोकथाम व आमजन को जागरूक करने की पावन मंशा को लेकर जिला प्रशासन द्वारा शुरू किए गए जागरूक कानपुर अभियान के तहत रविवार की सुबह एक साइकिल रैली का आयोजन किया गया। पुलिस विभाग द्वारा आयोजित इस साइकिल रैली में सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) की भी सहभागिता रही। रैली में कानपुर राइडर्स क्लब के एक सैकड़ा से भी अधिक साइकिल सवारों ने प्रतिभाग कर कोरोना से बचाव के लिए लोगों को मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलने का संदेश दिया।

पुलिस लाइन परिसर से शुरू हुई यह साइकिल रैली अटल घाट होते हुए वापस पुलिस लाइन परिसर पहुंची, जहां पर रैली का समापन किया गया। इससे पूर्व पुलिस लाइन परिसर में कानपुर रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक डॉ. प्रीतिंदर सिंह ने साइकिल सवारों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए हर किसी को अपनी इम्युनिटी (रोग प्रतिरोध क्षमता) बढ़ाने की जरूरत है। इसके लिए पौष्टिक आहार के साथ व्यायाम जरूरी है। साइकिल चलाना एक अच्छा व्यायाम है। अपनी शारीरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए लोगों को प्रतिदिन करीब तीन किलोमीटर साइकिल चलानी चाहिए। उन्होंने कोविड-19 वायरस से बचाव के लिए लोगों से सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील की। डीआईजी ने कहा कि जन जागरूकता के लिए काम करना एक सुखद अनुभव है। सीफार के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इस जन जागरूकता अभियान में जिस तरह से विभिन्न संगठन अपनी सहभागिता कर रहे हैं, वह सराहनीय है।

रैली के समापन अवसर पर कई साइकिल सवारों ने स्टंट भी दिखाए। जिस पर पुलिस उप महानिरीक्षक डॉ. प्रतिंदर सिंह ने वहां मौजूद अन्य लोगों से अपील करते हुए कहा कि यदि आप प्रशिक्षित नहीं हैं, तो इन स्टंट को कतई न करें। इससे आपको शारीरिक क्षति हो सकती है।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार, जागरूक कानपुर अभियान के सह संयोजक डॉ. सुधांशु रॉय, वरिष्ठ पत्रकार जीतेंद्र शुक्ला आदि ने सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए।