एनक्वास के तहत मा.कांशीराम संयुक्त चिकित्सालय का मूल्यांकन



  • केन्द्रीय टीम ने किया चिकित्सालय का दो दिवसीय निरीक्षण
  • एसएनसीयू, आपातकालीन सुविधाओं सहित छह  विभागों को गहनता से परखा

कानपुर - भारत सरकार की टीम ने बुधवार को नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैन्डर्ड (एनक्वास) के तहत रामदेवी स्थित मा. कांशीराम संयुक्त चिकित्सालय का दो दिवसीय निरीक्षण व मूल्यांकन कार्य संपन्न किया। इस टीम में गुवाहाटी से डॉ रोहिणी कुमार और विजयवाड़ा से ध्रुव श्रीनिवास चक्रवर्ती शामिल रहें।

केन्द्रीय टीम ने चिकित्सालय के बायोमेडिकल कचरा प्रबंधन, साफ-सफाई, खानपान की व्यवस्था एवं अन्य सुविधाओं का गहन निरीक्षण किया। टीम ने एसएनसीयू, लेबर रूम, पैथोलॉजी विभाग, रेडियोलॉजी विभाग, जनरल एडमिनिस्ट्रेशन एवं मातृत्व ऑपरेशन थिएटर में जाकर गहनता से मूल्यांकन किया। इस दौरान उन्होंने सभी विभागों के स्टाफ से भी जानकारी हासिल की। साथ ही दस्तावेजों व अभिलेखों का भी निरीक्षण किया। ऑपरेशन थियेटर एवं आपातकालीन विभाग में मौजूद चिकित्सीय संसाधनों की गहनता से जांच की। टीम ने निरीक्षण के दौरान संतुष्टि जाहिर करते हुए भविष्य में भी ऐसी सुविधाएं प्रदान कराने की उम्मीद जताई।

जिलाधिकारी के निर्देशन में इस सफलतापूर्वक निरीक्षण के लिए मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) डॉ स्वदेश कुमार एवं मंडलीय सलाहकार क्वालिटी एश्योरेन्स डॉ सुरेंद्र ने चिकित्सालय के समस्त स्टाफ को बधाई दी। इसके साथ ही उन्होने केंद्र  सरकार की टीम के प्रति  भी धन्यवाद ज्ञापित किया।

एनक्वास के तहत पहली बार हुआ है मूल्यांकन : निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय प्रबंधक डॉ नेहा ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने बताया कि इस दो दिवसीय निरीक्षण से पहले चिकित्सालय का पहला जिला स्तर (अंतर्भागीय) और दूसरा राज्य (यूपी) स्तर पर मूल्यांकन किया जा चुका है। इसमें चिकित्सालय को क्रमशः 83 फीसद व 85  फीसद अंक प्राप्त हुये हैं। एनक्वास के तहत यह आखिरी निरीक्षण था। एनक्वास अवार्ड के साथ चिकित्सालय को धनराशि भी प्रदान की जाती है ताकि  खामियों को दूर कर सुविधाओं को और बढ़ाया जा सके। उन्होने कहा कि आगामी एक से दो माह के भीतर दो दिवसीय निरीक्षण का परिणाम आ जाएगा।  

तीन बार मिल चुका है  कायाकल्प पुरस्कार : जनपदीय सलाहकार क्वालिटी एश्योरेन्स डॉ आरिफ बेग़ ने बताया कि चिकित्सालय को तीन बार कायाकल्प पुरस्कार मिल चुका है। उन्होने उम्मीद जताई है कि एनक्वास सर्टिफिकेट मिलने के बाद चिकित्सालय में सुविधाओं का और अधिक विस्तारित  किया जा सकेगा। उन्होने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) कल्याणपुर ने भी एनक्वास के लिए आवेदन किया था और उसे स्वीकार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि जल्द ही वहाँ भी टीम द्वारा निरीक्षण किया जायेगा

चिकित्सालय में मौजूद प्रमुख जांच व अन्य की सुविधाएं : रेडियोलॉजी की इलेक्ट्रॉनिक व मैनुअल सुविधा, पैथोलॉजी जांच, एक्सरे जांच, 24 घंटे आपातकालीन सुविधाएं, आईसीटीसी, प्लास्टर कक्ष, फिजियोथेरेपी, ऑपरेशन थियेटर, ईसीजी, ईएनटी, ट्रूनाट व आरटीपीसीआर लैब, आयुष विंग, मातृ व शिशु स्वास्थ्य सुविधाएं, एनसीडी क्लीनिक, एआरवी क्लीनिक, डेंगू/H1N1 के लिए आइसोलेशन वार्ड, टीबी जांच, तम्बाकू नियंत्रण परामर्श, दंत व आँख जांच एवं उपचार, त्वचा व आर्थो सर्जरी, जनरल सर्जरी व एनैस्थिसियोलॉजी, औषधीय