G-20 सम्मेलन के आयोजन की तैयारियों एवं स्थानीय स्तर पर समस्त सम्बन्धित विभागों से विचार-विमर्श हेतु महत्वपूर्ण बैठक आयोजित



लखनऊ(डेस्क) - मण्डलायुक्त डा0 रोशन जैकब की अध्यक्षता में जी-20 सम्मेलन के आयोजन की तैयारियों एवं स्थानीय स्तर पर समस्त सम्बन्धित विभागों से विचार-विमर्श हेतु आयुक्त सभागार में महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक के दौरान मण्डलायुक्त ने जी-20 सम्मेलन के दृष्टिगत सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि इस आयोजन को सफल बनाने हेतु सभी विभाग आपस में समन्वय स्थापित कर तैयारियों की माइक्रोप्लालिंग बनाकर समय से निर्धारित स्थानों का सौन्दर्यीकरण/साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि फूटपाथ मरम्मत, डेटिंग/पेंटिंग, अण्डरपास पेंटिंग/लाइटिंग, जी-20 की होल्डिग और प्रचार-प्रसार, पेड़ों पर लाइटिंग की व्यवस्था आदि लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा कराया जायेगा। रोड़ स्वीपिंग, ड्रेनेज की साफ-सफाई, ड्रेन कवर, मेनहोल चैम्बर कवर, पानी के छिड़काव द्वारा पेड़ों की सफाई और सड़कों के किनारें अच्छे कूडें बिन्स रखें जाने के निर्देश नगर निगम को दिये।

मण्डलायुक्त ने कहा कि आये हुये आगन्तुकों को एयरपोर्ट से चलने पर लखनऊ की खूबशूरती का ऐहसास होना चाहिए इसके लिये एक पद्धति के साथ जगह-जगह सम्बन्धित प्रतिष्ठानों को फसाद लाइटिंग के द्वारा सजाया जाये। उन्होंने लेसा विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिन स्थानों पर तार/केबिल झूल रहे है, ट्रांसफार्मर स्थानान्तरण नहीं कराया गया है। उसको तत्काल कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। अगर झूलते हुये केबिल हटाने के बाद भी फिर से सम्बन्धित द्वारा तार लगाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि वेन्डिग जोन को अच्छे से व्यस्थित रूप से करा दिया जाये।

मण्डलायुक्त ने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि ब्रान्डेड वाले तांगे और वेन्टेज कार की भी व्यवस्था आगन्तुकों के आवागमन के लिये करा लिया जाये, साथ ही पार्किंग की अच्छी व्यवस्था कराया जाना भी सुनिश्चित करा लिया जाये। 15 दिन का सम्बन्धित अधिकारियों के साथ संयुक्त अभियान चलाकर स्टैण्ड की व्यवस्था सही करवा लिया जाये। उन्होंने कहा कि कल से ऐसा लगना चाहिये कि लखनऊ शहर किसी कार्यक्रम के लिये तैयार किया जा रहा है। सिटी ट्रान्सपोर्ट के बस सेल्टर पर लाइटिंग और स्क्रीनिंग के कार्य भी कराया जाना सुनिश्चित किया जाये, साथ ही आवागमन को आसान करने के लिये रूटों का विजिट कर लिया जाये।

उन्होंने नगर निगम को निर्देश दिये कि नगर की पहचान बनाने के लिये नगर के इतिहासिक स्थलों के पहचान को प्रर्दशित करते हुए स्थान-स्थान पर स्वागत द्वार बनाये जाये तथा सड़कों की मरम्मत साफ-सफाई व सड़क के किनारें लोगों को बैठने हेतु सीटों की व्यवस्था व प्रमुख स्थानों पर वॉलपेटिंग आदि कराये जाने के निर्देश दिये। लखनऊ विकास प्राधिकरण को निर्देश दिये कि नगर के मुख्य मार्गों पर लाइटिंग व्यवस्था की सजावट के साथ ही बैठक/सम्मेलन स्थलों पर गमलें, सजावट के निर्देश दिये। पर्यटन विभाग को निर्देश दिये कि बैठक/सम्मेलन में आमंत्रित आगन्तुकों हेतु ठहरने की व्यवस्था व पर्यटन स्थलों के भ्रमण कराने की व्यवस्था व सड़कों की मरम्मत कराने के लिये पी0डब्लू0डी0, लखनऊ विकास प्राधिकरण आपस में समन्वय बनाकर कार्य करें।

इस अवसर पर संयुक्त पुलिस आयुक्त पीयूष मोर्डिया, जिलाधिकारी लखनऊ सूर्यपाल गंगवार, लखनऊ विकास प्राधिकरण इन्द्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह, अपर आयुक्त प्रशासन रणविजय यादव, अपर जिलाधिकारी विपिन कुमार मिश्रा सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहें।