फाइलेरिया से बचाव के बारे में छात्र-छात्राओं को किया जागरूक



  • फाइलेरिया रोगी नेटवर्क सपोर्ट ग्रुप के सदस्यों की पहल

लखनऊ - फाइलेरिया रोगी नेटवर्क सपोर्ट ग्रुप श्री ब्रह्मदेव के सदस्यों ने शनिवार को बक्शी का तालाब ब्लॉक के हरदौरपुर प्राथमिक विद्यालय के विद्यार्थियों को फाइलेरिया से बचाव और उपचार के बारे में बताया । फाइलेरिया रोगी नेटवर्क सपोर्ट ग्रुप के सदस्य सोनपाल ने छात्र-छात्राओं को बताया कि फाइलेरिया से बचाव का सबसे आसान तरीका है कि जब आशा कार्यकर्ता सामूहिक दवा सेवन कार्यक्रमके दौरान  दवा खिलाने आयें तो उसका सेवन जरूर करें और परिवार वालों  से भी कहें कि वह दवा का सेवन जरूर करें । यह दवा लगातार पाँच साल तक साल में  एक बार खा लेंगे तो इस बीमारी से बचे रहेंगे ।

सोनपाल ने कहा कि यदि एक बार फाइलेरिया हो जाए तो वह ठीक नहीं होती है लेकिन सही देखभाल और व्यायाम से राहत जरूर मिल सकती है। नेटवर्क सपोर्ट ग्रुप की सदस्य सुशीला ने कहा कि यह हम इसलिए बता रहे हैं कि हमने दवा नहीं खाई इसलिए हमें यह बीमारी हुई जो आज तक ठीक नहीं हुई है। इसलिए सभी लोग दवा जरूर खाएं। यह जरूर ध्यान रखें कि फाइलेरिया मच्छरों के काटने से होता  है । इसलिए मच्छरों से बचाव करें । मच्छरदानी लगाकर सोयेँ, खिड़की और दरवाजों पर जाली लगाएं और मच्छररोधी क्रीम का उपयोग करें ।

सोनपाल बच्चों को फ्लिप बुक के माध्यम से फाइलेरिया  के बारे में जागरूक बना  रहे हैं क्योंकि बुक में चित्र बने हुए हैं और बच्चे चित्र देखकर आसानी से समझ सकते हैं। बच्चे घर में भी लोगों को इस बीमारी के बारे में बता सकते हैं । इस मौके पर प्रधानाचार्य संगीता सिंह, शिक्षक कुमकुम वर्मा, मीना गौतम, रसोइया तुलसी देवी और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता माया देवी मौजूद रहीं ।