सहभागिता बढ़ाने के लिए जुटेंगे निजी अस्पताल



  • आयुष्मान योजना, एमएमजेएए व कैशलेस योजना पर होगा मंथन
  • आयुष्मान पैनल में वृद्धि के लिए निजी क्षेत्र को मिलेगा विस्तार

कानपुर नगर - आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, एमएमजेएए व पंडित दीन दयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस योजना में निजी अस्पतालों की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से जिले में आज एक कार्यशाला आयोजित हो रही है। इस आयोजन में जनपद कानपुर नगर के करीब 90 निजी अस्पतालों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। यह आयोजन स्वास्थ्य विभाग के तत्वधान में कार्यदायी संस्था साचीस व एक्सेस हेल्थ इंटरनेशनल के सहयोग से हो रहा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आलोक रंजन ने बताया कि साचीस, एएचआई और यूपीएनएचए की साझेदारी के तहत पहली कार्यशाला जनपद कानपुर नगर में सीईओ साचीस , जिला मजिस्ट्रेट, मुख्य चिकित्सा अधिकारी और उपाध्यक्ष यूपीएनएचए की अध्यक्षता में एएचआई के साथ शुक्रवार को जिला अस्पताल, उर्सिला के सभागार में सुबह 11 बजे से है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश नर्सिंग होम एसोसिएशन (यूपीएनएचए) इस दिशा में साचीस का समर्थन करने के लिए आगे आया है।  

एसीएमओ और योजना के नोडल अधिकारी डॉ एसके सिंह ने बताया की कानपुर नगर में लगभग 350 से अधिक निजी चिकित्सालय हैं। वर्तमान में आयुष्मान भारत योजना से जनपद के कुल 153 चिकित्सालय जुड़े हैं। इसमें 133 निजी और 20 सरकारी चिकित्सालय हैं। शुक्रवार को हमने कुल 90 प्राइवेट चिकित्सालयों को आमंत्रित किया है।

कानपुर नगर के अलावा पड़ोसी जिलों जैसे औरैया, इटावा, कानपुर देहात आदि के सीएमओ व जिला कार्यान्वयन टीमों को सीईओ साचीस की ओर से इस सह ऑनलाइन कार्यशाला के मंच के माध्यम से संबोधित किया जाएगा। आयोजन के दौरान इच्छुक अस्पतालों को मौके पर पीएमजेएवाई पैनल के लिए आवेदन करने में सक्षम होने के लिए ऑन द स्पॉट योजना पैनल कियोस्क भी उपलब्ध कराया जाएगा।