स्कूल परिसरों में प्राथमिकता के आधार पर फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जाये-मण्डलायुक्त



लखनऊ -  मण्डलायुक्त डा0 रोशन जैकब ने डेंगू व संचारी रोगों के दृष्टिगत आज मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती रिया केजरीवाल, उपनिदेशक पंचायती राज, जिला पंचायत राज अधिकारी, खंड विकास अधिकारी के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में फॉगिंग, साफ सफाई और एंटी लार्वा छिड़काव को लेकर आयुक्त सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।

मण्डलायुक्त डा0 जैकब ने डेंगू व अन्य संचारी रोगों पर पूर्णतः नियंत्रण स्थापित करने के उद्देश्य से संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक न्याय पंचायत में फागिंग मशीन की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाये। सरकारी स्कूलों के परिसर में प्राथमिकता के आधार पर फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जाये।

मंडलायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिन स्थानों पर वाटर लॉगिंग की समस्यायें है वहां पर अच्छे से फॉगिंग और साफ-सफाई गुणवत्तापूर्ण ढंग से करायी जाये। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार नगरीय क्षेत्रों में डेंगू और बैक्टीरिया जनित रोगों के दृष्टिगत त्रिस्तरीय कमेटी बनाकर कार्य किया जा रहा है उसी तरह ग्रामीण क्षेत्रों में भी कार्य कराया जाना सुनिश्चित करें।

मंडलायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी फागिंग और एंटीलार्वा का छिड़काव कराया जाए। संबंधित अधिकारी पंपलेट व हैडविल घर-घर पहुंचाएं और लोगों को डेंगू व संचारी रोगों के प्रति जागरूक करें। उन्होंने कहा कि सभी गलियों में फॉगिंग कराया जाये, ताकि कोई भी गलियां न छुटने पाये।

मंडलायुक्त डा0 रोशन जैकब ने निर्देश देते हुए कहा कि नालों के स्लैब हटाकर सफाई करें और नालों के सफाई करने के उपरांत नालों में छिड़काव कराया जाना भी सुनश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि घरो के गमलो, बाल्टी, फ्रिज की ट्रे आदि में पानी न जमा होने दे। डेंगू से पीड़ित होने पर घबराने की आवश्यकता नहीं है। पानी, नारियल पानी की अधिक मात्रा में सेवन करें, साफ सफाई को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करते हुए अभियान चलाया जाए।