कारचर इंडिया ने देशभर के 700 सफाईकर्मियों को दिया सम्मान



  • गैर-सरकारी संगठनों प्रयास, विद्या के साथ मिलकर भेजे 'थैंक यू' कार्ड

4 नवंबर -  सफाईकर्मियों के अथक परिश्रम को पहचानने और उन्हें सम्मानित करने के लिए कारचर इंडिया ने गैर-सरकारी संगठनों प्रयास और विद्या के साथ मिलकर देशभर के 700 से अधिक सफाईकर्मियों को उनके काम के प्रति आदर व्यक्त करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया। कारचर दुनिया भर में अपनी सरल और सुगम सफाई मशीनों के लिए जाना जाता है, जबकि विद्या और प्रयास मूल रूप से वंचित बच्चों, एवं महिलाओं के लिए शिक्षा और कौशल विकास के माध्यम से सशक्तिकरण की दिशा में काम करते हैं।

दिल्ली स्थित विद्या और प्रयास के दफ्तरों में 45 से अधिक सफाईकर्मियों को बुलाकर उन्हें काम की सराहना कर उन्हें सम्मानित किया गया। इसके अलावा 'विद्या' में पढ़ रहे छात्रों ने देशभर के 700 सफाईकर्मियों के लिए 'थैंक यू' कार्ड बनाये, जिन्हें 15 शहरों के सफाईकर्मियों को दिया गया। इन शहरों में मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, बेंगलुरू, हैदराबाद, पटना, पुणे, कोचीन आदि शामिल हैं। इसके अलावा कारचर इंडिया ने प्रयास में कार्यरत सफाईकर्मियों को दो अत्याधुनिक मशीनों - एक मैनुअल स्वीपर और प्रेशर वॉशर - को संचालित करने का प्रशिक्षण दिया।

“इस साझेदारी का मकसद देशभर के सफाईकर्मियों के काम को पहचानने और उनका सम्मान करने का है। आज पूरे समाज को सफाईकर्मियों के काम को समझने की जरुरत है क्यूंकि उन्हीं की बदौलत हम स्वच्छ हवा में सांस ले पा रहे हैं। कोविड के दौरान और उसके बाद - हमारे सफाईकर्मियों ने जिस तरह प्रथम पंक्ति में रहकर वायरस का मुकाबला किया उसकी जितनी तारीफ की जाए कम होगी। उनको 'थैंक यू' कार्ड देना समाज और हमारी ओर से एक छोटा सा कदम है जिसके वे हकदार हैं, ”श्री जतिंदर कौल, प्रबंध निदेशक - कारचर इंडिया ने कहा।

कारचर इंडिया के साथ सहयोग के बारे में बोलते हुए सुश्री प्रेमलता, 'विद्या' की पीपीपी स्कूल प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर ने कहा, “कोविड के कारण, अब हर कोई स्वच्छता की महत्वपूर्ण भूमिका को समझता है। आज जरुरत है कि पूरा समाज सफाईकर्मियों को उनके अथक कार्य के लिए सम्मान दें, गले लगाएं।” उन्होंने कारचर इंडिया को बच्चों को अंग्रेजी सिखाने के लिए सहमत होने के लिए भी धन्यवाद दिया।

'प्रयास' के संस्थापक, श्री आमोद कांत ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा, “वर्षों से हमारे समाज ने सफाईकर्मियों के काम को नज़रअंदाज किया है। प्रयास में हम उन लोगों के उत्थान और सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध हैं जिनको वो सुविधाएं भी नहीं मिलती जो जीवन के लिए आवश्यक हैं। मैं स्वच्छ पर्यावरण सुनिश्चित करने में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए सफाईकर्मियों को सलाम करता हूं।  यह उनकी वजह से ही है कि हम एक स्वच्छ वातावरण में जी रहे हैं।"

“थैंक योर क्लीनर डे की पहल समाज में सफाईकर्मियों के काम के प्रति जागरूकता बढ़ाने और उनके प्रति आभार व्यक्त करने के लिए है, जो कोविड -19 के दौरान थमे नहीं थे और महामारी के बाद भी सफाई की दिशा में दिन रात लगे हुए हैं।