अभियान में चिन्हित हाइड्रोसील मरीजों के होंगे नि:शुल्क ऑपरेशन



  • सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में लगेंगे कैंप
  • सात से 19 नवंबर के मध्य नजदीकी सीएचसी पर पहुंचकर उठा सकते हैं लाभ

औरैया - राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम (फाइलेरिया उन्मूलन) के तहत चिन्हित किए गए जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सात से 19 नवंबर के बीच हाइड्रोसील रोगियों के लिए ऑपरेशन शिविर लगेंगे। यह जानकारी आशा और एएनएम संबंधित लोगों को देंगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि शिविर की शुरुआत ब्लॉक बिधूना से होगी। यहां ऑपरेशन के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिधूना के शल्य चिकित्सक डॉ कृष्ण गोपाल दुबे को नामित किया गया है। डॉ. दुबे ही सभी जगह आयोजित होने वाले शिविर में ऑपरेशन करेंगे। उन्होंने जनपदवासियों से अपील की है कि यदि कोई हाइड्रोसील का मरीज अपने आस-पास दिखता है तो उन्हें निश्चित की गई तिथि को संबंधित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचने के लिए प्रेरित करें।

उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी और संचारी रोगों के नोडल अधिकारी डॉ मनोज ने बताया कि मई-जून माह में फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर अभियान चलाया गया था, जिसमें 475 हाइड्रोसील के मरीज भी चिन्हित किए गए थे। उन्होंने बताया कि हाइड्रोसील भी एक प्रकार का फाइलेरिया ही होता है। ऐसे चिन्हित किए गए मरीजों के लिए शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जहां इनके नि:शुल्क ऑपरेशन किए जाएंगे। सीएमओ ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिधूना में 7, ऐरवाकटरा में 19, सहार में 11, दिबियापुर में 14, अछल्दा में 16, अजीतमल में 18 और अयाना में 19 नवंबर को कैंप लगाकर नि:शुल्क ऑपरेशन किए जाएंगे।