प्रिकॉशन डोज का मेगा वैक्सिनेशन आज



  • छह माह पहले दूसरी डोज लगवा चुके लोग लगवाएं एहतियाती टीका
  • अब तक 9.46 लाख लोगों ने लगवाई एहतियाती डोज

कानपुर - कोरोना से संपूर्ण सुरक्षा के लिए 29 सितंबर को मेगा टीकाकरण अभियान के अंतर्गत निशुल्क एहतियाती डोज लगाई जाएगी। कोविड की दूसरी डोज के छह माह पूरा करने वालों को ही एहतियाती डोज लगाई जा रही है। जनपद में 26 सितंबर तक 9 लाख 46 हजार 430 लोगों ने यह डोज लगवाई है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आलोक रंजन ने बताया कि 15 जुलाई से 75 दिनों के लिए प्रदेश में 18 साल से अधिक उम्र के नागरिकों को निःशुल्क एहतियाती डोज लगायी जा रही है। इसी माह 30 सितंबर तक के लिए यह प्लान तैयार किया गया था। इसके तहत 29 सितंबर जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और चिन्हित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर निःशुल्क मेगा टीकाकरण का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी और सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. ऐके कन्नौजिया ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड टीकाकरण जरूरी है। उन्होंने बताया कि एहतियाती डोज उन लोगों को लगाई जा रही हैं, जिन्हें दूसरी डोज लगवाए हुए छह माह से अधिक हो चुका है। 29 सितंबर को मेगा आयोजन होगा। इसके लिए इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर के माध्यम से फोन कॉल और निगरानी समितियों, फ्रंटलाइन वर्कर, आशा एवं आंगनबाडी एवं एएनएम द्वारा व्यक्तिगत फालोअप करते हुए लक्षित समूह को बिग प्रिकाशन डोज राउंड के बारे में जानकारी देकर निःशुल्क एहतियाती डोज लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. जसबीर सिंह ने बताया कि कोविड प्रोटोकॉल के पालन के साथ बिग प्रिकाशन डोज राउंड का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारियों और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर तैनात सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

डॉ सिंह ने बताया कि गुरुवार को 464 बूथ पर कुल 73,100 पहली और दूसरी डोज तथा 449 बूथ पर कुल 61090 प्रिकाशन डोज लगाने का लक्ष्य है |