समृद्ध और समु‍न्‍नत भारत की आधारशिला तय करेगा स्‍वस्‍थ भारत – अंकुर राज तिवारी



  • प्रधानमन्त्री नरेन्‍द्र मोदी के 72 वे जन्‍म दिवस पर लगा मेगा हेल्‍थ कैम्‍प
  • हेल्‍थ कैम्‍प के दौरान 1041 मरीजों का किया गया इलाज, दी गयी दवाएं

संतकबीरनगर - प्रधानमन्‍त्री नरेन्‍द्र मोदी के 72 वें जन्‍म दिवस के अवसर पर जिला अस्‍पताल में रविवार को मेगा हेल्‍थ कैम्‍प का आयोजन किया गया। इस मेगा कैम्‍प में जिले के विशेषज्ञ चिकित्‍सकों के साथ ही निजी अस्‍पतालों के वि‍शेषज्ञ चिकित्‍सकों ने भी प्रतिभाग किया और मरीजों को उचित परामर्श देने के साथ ही उनकी जांच कराई तथा निशुल्‍क दवाओं का भी वितरण किया। जिला अस्‍पताल के मुख्‍य चिकित्‍सा अधीक्षक डॉ. ओ. पी. चतुर्वेदी, मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ अनिरुद्ध कुमार सिंह, अपर मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी डॉ मोहन झा तथा सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खलीलाबाद के अधीक्षक डॉ राधेश्‍याम यादव की अगुवाई में आयोजित इस मेगा हेल्‍थ कैम्‍प में 1041 मरीजों को इलाज के साथ ही दवाएं भी वितरित की गयीं।

जिला चिकित्‍सालय में आयोजित मेगा हेल्‍थ कैम्‍प का उदघाटन करते हुए खलीलाबाद के विधायक अंकुर राज‍ तिवारी ने कहा कि हमारे देश के प्रधानमन्‍त्री नरेन्‍द्र मोदी की सोच है कि हमारा देश समृद्ध और समुन्‍नत हो। हमारा देश समृद्ध और समुन्‍नत तभी होगा जब हमारे देश के लोग स्‍वस्‍थ होंगे। इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए ऐसे यशस्‍वी प्रधानमन्‍त्री के 72 वें जन्‍म दिवस के अवसर पर मेगा हेल्‍थ कैम्‍प का आयोजन किया गया है। इस हेल्‍थ कैम्‍प में पहुंचने वाले सभी लोगों को उचि‍त इलाज मिले इसलिए निजी चिकित्‍सालयों के चिकित्‍सकों ने भी अपना भरपूर सहयोग प्रदान किया है। ऐसे चिकित्‍सकगण बधाई के पात्र हैं। वे इसी तरह से निरन्‍तर सहयोग प्रदान करते रहेंगे ताकि सभी के सहयोग से एक बेहतर भारत का निर्माण संभव हो सके। इस दौरान भाजपा जिलाध्‍यक्ष जगदम्‍बा लाल श्रीवास्‍तव ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सोच है कि हमारा देश समृद्धि के शिखर को छूए। ऐसी स्थिति में हम सभी का यह दायित्‍व बनता है कि हमसे जो भी योगदान संभव हो सके वह करें।

इस अवसर पर भाजपा के जिला उपाध्‍यक्ष ज्ञानेन्‍द्र मिश्र, अमर राय, हैप्‍पी राय, ब्रह्मानन्‍द पाण्‍डेय, सतविन्‍दर पाल सिंह जज्‍जी, विवेकानन्‍द वर्मा, रुद्रनाथ मिश्रा, यशोदानन्‍द यादव, डॉ सत्‍यपाल पाल, सत्‍यप्रकाश गुप्‍ता उर्फ सिपाही, मुरलीधर जायसवाल, विनोद कुमार अग्रहरि, भाजपा महिला मोर्चा की सुनीता अग्रहरि, उर्मिला त्रिपाठी, उषा पाण्‍डेय, किरन प्रजापति, कमला गौड़ के साथ ही साथ भाजपा के सैकड़ो कार्यकर्ता व पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।

स्‍टाल के साथ अस्‍पताल के आईसीयू का भी निरीक्षण : विधायक अंकुर राज तिवारी ने इस दौरान हर कमरे में चिकित्‍सकों के द्वारा लगाए गए स्‍टाल का निरीक्षण किया। इसके साथ ही साथ वह आईसीयू में भी गए। वहां पर एक एयर कंडीशन सिस्‍टम खराब मिला। इसपर विधायक ने नाराजगी जताई तथा कहा कि खराब एसी को तुरन्‍त सही कराया जाय। इसके लिए तैनात मकैनिक को उन्‍होने फटकार लगाई तथा उसे ठीक कराकर मरीजों को फौरी तौर पर राहत दिलाने के निर्देश दिए। सीएमएस डॉ ओपी चतुर्वेदी को उन्‍होने निर्देश दिया कि वह अस्‍पताल के उपकरणों को पूरी तरह से सही रखें। इस दौरान हास्पिटल मैनेजर डॉ फैजान अहमद भी मौजूद रहे।

चिकित्‍सकों ने मनोयोग से मरीजों को देखा, लोगों ने की सराहना : इस मेगा हेल्‍थ कैम्‍प के दौरान बीपीएम अभय त्रिपाठी के निर्देशन में चिकित्‍सक डॉ मधुसूदन शर्मा, डॉ सोहन स्‍वरुप शर्मा, डॉ अशोक चौधरी, डॉ रेनू यादव, डॉ कृतिका सिंह, डॉ विपिन, डॉ ए के श्रीवासतव, डॉ दीपक पटेल, डॉ ए के सिन्‍हा, डॉ राकेश कुमार चौधरी, डॉ विपिन, डॉ विजय कुमार गुप्‍ता, डॉ इम्तियाज, डॉ ए के सिन्‍हा, डॉ राधेश्‍याम यादव आदि ने पूरे मनोयोग के साथ मरीजों को देखा। हेल्‍थ कैम्‍प में आए हुए लोगों ने चिकित्‍सकों के कार्यों की सराहना की तथा यह कहा कि इस तरह के कैम्‍प का आयोजन निरन्‍तर होना चाहिए। 24 वर्षीय मनोज के कमर में दर्द था। उन्‍होने बताया कि चिकित्‍सक ने उनका बेहतर तरीके से परीक्षण किया तथा दवा भी दी। वहीं 34 वर्षीया राधिका ने बताया कि महिला चिकित्‍सक ने बेहतर तरीके से उनकी समस्‍या का निवारण किया।

रोगियों की हुई आवश्‍यक जांच, औषधियों का वितरण : इस दौरान एलटी अरविन्‍द कुमार मिश्रा, विजय कुमार यादव, विशाल कुमार, रत्‍नेश कुमार आदि ने रोगियों की पैथालाजिकल जांच करके उनको त्‍वरित सहायता प्रदान की। वहीं चीफ फार्मासिस्‍ट सतीश पाण्‍डेय के निर्देशन में अब्‍दुल गफ्फार के साथ ही ट्रेनी फार्मासिस्‍टों ने लोगों को निशुल्‍क औषधियां प्रदान की।  

टीकाकरण व परिवार नियोजन की सेवा भी मिली : मेले के दौरान टीकाकरण और परिवार नियोजन का भी शिविर लगाया गया था। इस शिविर में एएनएम शशि यादव, निधि, जया और प्रियंका ने बच्‍चों को पोलियो ड्राप पिलाया। बच्‍चों का टीकाकरण किया। इसके साथ ही दम्‍पतियों को परिवार नियोजन का संदेश भी दिया। महिलाओं ने इस स्‍टाल पर अंतरा, छाया तथा कांडोम जैसे गर्भनिरोधक निशुल्‍क प्राप्‍त किए।