21 हजार से ज्यादा लोगों को लगी बूस्टर डोज



बाराबंकी - कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए बूस्टर डोज लगाने के वास्ते रविवार को विशेष अभियान चलाया गया। केंद्रों पर तैनात कर्मचारियों ने 21 हजार 479 लोगों को बूस्टर डोज लगाई । इसके लिए जिले को 31 हजार बूस्टर डोज उपलब्ध की गई।

जिला प्रतिक्षण अधिकारी डॉ राजीव सिंह ने बताया कि जिले में 18 लाख लोगों को बूस्टर डोज लगाने का लक्ष्य शासन स्तर से निर्धारित किया गया है। जिले में 10 जुलाई से अभियान की शुरूआत की गई। अभियान के तहत जिले में अब तक करीब 2 लाख लोगों को बूस्टर डोज लगाई गई। इसके लिए सोमवार से शनिवार तक रुटीन तथा रविवार को विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा अवधेश कुमार यादव का कहना है कि बूस्टर डोज लगाने के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान में किसी भी स्तर से लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि कुछ कर्मचारी इसमें भी लापरवाही बरत रहे हैं।टीकाकरण के दौरान केंद्रों से नदारद रहना, निर्धारित समय चार बजे से पहले ही केंद्र को बंद कर चले जाना आम होता जा रहा है। इस वजह से अभियान को वह गति नहीं मिल पा रही है, जिसकी अपेक्षा की थी।  इस वजह से रविवार को चलाए गए विशेष अभियान में 21 हजार 479 लोगों को ही बूस्टर डोज का टीका लगाया जा सका।

सीएमओ का कहना है कि जिले के हर एक व्यक्ति को जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाते हुए स्वयं आगे आकर कोविड का बूस्टर डोज लगवाना चाहिए । साथ ही अपने परिवार व आस-पास के लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करना चाहिए। कोविड टीके की दोनों डोज के साथ ही बूस्टर डोज लेना नितांत आवश्यक है। एक टीका लगने के बाद में यह न समझें कि टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी हो गयी है। सीएमओ ने अपील की है जनपद में अभी भी जिन लोगों ने कोविड 19 का टीका नही लगवाया है वह जल्द अपने निकट के केन्द्र पर जाकर टीकाकरण जरूर करवाये। तभी कोरोना संक्रमण से उनका और परिवार का बचाव सम्भव हो सकेगा ।