मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए दिया गया प्रशिक्षण



लखनऊ - जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वावधान में फैमिली हेल्थ इंडिया के सहयोग से युवा स्वयं सेवकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम बुधवार को गोमती नगर स्थित सामुदायिक भवन में आयोजित किया गया।  

इस अवसर पर नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ग्वारी की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रियंका पाण्डे ने बताया कि मलेरिया एवम ड़ेंगू बीमारी के जोखिम को कम करना हमारे स्वयं के अपने हाथों में है, हम मलेरिया/डेंगू  के अनुरूप व्यवहार को अपनाकर इन बीमारियों से स्वयं को अपने परिवार को एवं अपने समुदाय को सुरक्षित रख सकते हैं। डेंगू, मलेरिया की रोकथाम के लिए नियमित प्रचार व प्रसार बहुत महत्वपूर्ण है ताकि समुदाय के लोगों को मच्छरजनित बीमारियों से बचाव व सावधानियों के उपाय बताकर  जागरूक किया जा सके ।
नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उजरियांव  की प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ.  पद्मजा गुप्ता ने कहा कि बुखार के रोगियों को उपचार प्रदान करने के लिए समय पर जांच करना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण से प्राप्त होने वाली  जानकारी को समाज में अवश्य प्रसारित करें |

डॉक्टर पद्मजा ने बताया कि डेंगू और मलेरिया दोनों ही मच्छरजनित बीमारियां है, इसलिए समुदाय में लोगों को मच्छरजनित बीमारियां न पनपने देने और इनसे बचाव के लिए जागरूक करें।  उन्होंने कहा कि मच्छरजनित रोगों से बचने के लिए  किसी भी दशा में घरों के आस-पास गन्दगी ना होने दें | डेंगू के लिए जिम्मेदार एडीज मच्छर दिन के समय में काटता है। इसलिए सुबह-शाम पूरी आस्तीन के कपड़े अवश्य पहनें और मच्छर रोधी साधनों का उपयोग करें | मच्छरों के पनपने वाले स्थलों को नष्ट करते रहें, डेंगू और मलेरिया से बचने के लिए तीन बातें ध्यान में रखें- मच्छरदानी में सोएं व मच्छर रोधी क्रीम या अगरबत्ती  का प्रयोग करें, बुखार, सिर दर्द, उल्टी, जोडों में दर्द, त्वचा में चकत्ते को हल्के मे न लें। साथ ही साथ उन्होंने यूथ वालंटियर से बात करते हुए क्या करें और क्या ना करें पर जोर दिया।

मास्टर ट्रेनर वंदना दीपांकर ने बताया कि  फॅमिली हेल्थ इंडिया द्वारा संचालित मच्छर जनित बीमारियों के उन्मूलन पर आधारित परियोजना 'एम्बेड-यूथ इंगेजमेंट फॉर सिविक एक्शन प्रोजेक्ट' के अंतर्गत जनपद के नगरीय क्षेत्रों के यूथ वॉलंटियर का मच्छर जनित रोगों पर प्रशिक्षण किया जा रहा है, जिससे ये प्रशिक्षण प्राप्त यूथ वालिंटियर अपनी-अपनी बस्तियों में  मच्छर जनित बीमारियों को प्रसार को रोकने में मददगार होंगे। उन्होंने सामुदायिक स्वयंसेवकों को स्लोगन हर रविवार, मच्छरों पर वार के माध्यम से अपना संदेश प्रेषित किया।

इस अवसर पर एम्बेड युवा सूत्रधार राकेश मिश्र, कार्यक्रम सहयोगी सोनी शर्मा, व्यवहार परिवर्तन संचार सुगमकर्ता हेमलता लोहानी, शालिनी, आशा संगीता यादव, रामलला यादव , शाहीन खान, युवा स्वयंसेवक मोनी यादव, मानसी, दीप यादव, कशिश शिल्पी यादव, निखिल यादव, शीतल सिंह ,आयसा इस्लाम, आंचल साहू, हुबा मोमीन, सुमैया अंसार आदि उपस्थित रहे।