स्‍वास्‍थ्‍य व पोषण के लिए जिले के 54 उपकेन्‍द्रों पर प्रेरित किए जाएंगे किशोर



  • राष्‍ट्रीय पोषण सप्‍ताह ( 1 से 7 सितम्‍बर 2022  )  तक किशोर स्‍वास्‍थ्‍य व कल्‍याण गतिविधियां होंगी आयोजित
  • चार पीयर एजुकेटर्स ब्‍लॉक खलीलाबाद, हैसर, मेंहदावल व सेमरियांवा में आयोजित की जाएंगी यह गतिविधियां

संतकबीरनगर - जिले के किशोरों को स्‍वास्‍थ्‍य व पोषण के प्रति जागरुक करने के लिए आगामी 1 से 7 सितम्‍बर तक राष्‍ट्रीय पोषण सप्‍ताह का आयो‍जन किया जाएगा। इस दौरान किशोर स्‍वास्‍थ्‍य व कल्‍याण की गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। जिले के 4 पीयर एजुकेटर्स ब्‍लॉक खलीलाबाद, हैसर, मेंहदावल तथा सेमरियांवा के 54 प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य उपकेन्‍द्रों / हेल्‍थ वेलनेस सेंटर पर इस तरह की गतिविधियों का आयोजन करके किशोरों को उनके स्‍वास्‍थ्‍य व पोषण के बारे में विवि‍ध जानकारियां दी जाएंगी।

मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ अनिरुद्ध कुमार सिंह ने बताया कि चयनित किए गए उपकेन्‍द्रों पर पीयर एजूकेटर्स, किशोर व किशोरियों, आशा कार्यकर्ताओं, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, अध्‍यापक, स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं, अभिभावकगणों के साथ ही ग्राम प्रधान इन गतिविधियों में प्रतिभाग करके किशोरों को उनके स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति सचेत करने का काम करेंगे। इसके साथ ही साथ इन कार्यक्रमों में प्रभारी चिकित्‍सा अधिकारी, सीडीपीओ, खण्‍ड शिक्षा अधिकारी, स्‍वास्‍थ्‍य शिक्षा अधिकारी, ब्‍लॉक कार्यक्रम प्रबन्‍धक, ब्‍लॉक सामुदायिक प्रासेस प्रबन्‍धक के साथ ही क्षेत्रीय सुपरवाइजर भी सहयोग के लिए मौजूद रहेंगे। राष्‍ट्रीय बाल स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम की टीम इन गतिविधियों के आयोजन में पूरा सहयोग देंगी। इसके लिए हर उपकेन्‍द्र स्‍तर पर बैनर, स्‍टेशनरी, जलपान, प्रतियोगिताओं के आयोजन तथा उनमें पुरस्‍कार वितरण के लिए 2500 रुपए की धनराशि का प्रावधान किया गया है। कार्यक्रमों के दौरान प्रतिभागियों की बीएमआई ( बॉडी मास्‍क इंडेक्‍स ) भी निकाला जाएगा , ताकि उनके पोषण के सही स्‍तर का पता लगाया जा सके। खलीलाबाद ब्‍लॉक के स्‍वास्‍थ्‍य उपकेन्‍द्र मीरगंज के धमैचा गांव की आशा कार्यकर्ता पूनम सिंह बताती हैं कि राष्‍ट्रीय पोषण सप्‍ताह के अवसर पर विविध गतिविधियों का आयोजन केन्‍द्र पर किया जाता है। इस दौरान हमारे क्षेत्र से चार पीयर एजूकेटर्स के साथ ही साथ अन्‍य किशोर व किशोरियां भी वहां पर जाएंगी तथा उनको विविध जानकारियों से अवगत कराया जाएगा।

इन प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन : किशोर स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम के जिला समन्‍वयक दीन दयाल वर्मा बताते हैं कि राष्‍ट्रीय पोषण सप्‍ताह पर आयोजित की जाने वाली गतिविधियों के आयोजन के लिए विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा। इसके तहत विफ्स, किशोरी सुरक्षा योजना, किशोर स्‍वास्‍थ्‍य क्‍लीनिक, पोषण, एनीमिया, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य, नशावृत्ति की रोकथाम जैसे विषायों पर पोस्‍टर, रंगोली प्रतियोगिता, मेंहदी प्रतियोगिता, निबन्‍ध लेखन आदि का आयोजन किया जाएगा। इन आयोजनों में शामिल प्रतिभागियों को पुरस्‍कृत किया जाएगा।

किशोर स्‍वास्‍थ्‍य दिवस से सम्‍बन्धित किए जाने वाले कार्य : किशोर स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम के निर्देशन में आयोजित साथिया टीम के द्वारा गांव के सभी घरों का भ्रमण करके किशोरो की सूची बनाई जाएगी। विशिष्‍ट जरुरतों जैसै यौन व प्रजनन संक्रमण, कुपोषण, मासिक धर्म स्‍वच्‍छता, गर्भनिरोधक आदि आवश्‍यकता वाले किशोरों की पहचान करके उनको सूचीबद्ध किया जाएगा। किशोर समूहों में किशोर स्‍वास्‍थ्‍य दिवस के उद्देश्‍यों व क्रियाकलापों के विषय में बातचीत की जाएगी। अपने समूह में शामिल सभी किशोरों को किशोर स्‍वास्‍थ्‍य दिवस पर उपस्थित होने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके अतिरिक्‍त किशोरों को उपलब्‍ध सेवाओं तथा सेवा प्रदाताओं यथा पीयर एजूकेटर्स व किशोर स्‍वास्‍थ्‍य क्‍लीनिक जाकर अपनी परेशानियों को साझा करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

कोविड प्रोटोकाल का होगा अनुपालन : गतिविधियों के दौरान कोविड प्रोटोकॉल के अनुपालन के निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान फिजिकल डिस्‍टेंस का अनुपालन किया जाएगा। हर प्रतिभागी की थर्मल स्‍क्रीनिंग की जाएगी तथा मास्‍क का उपयोग किया जाएगा। जलपान के लिए कोई भी खुली वस्‍तु प्रयोग में नहीं लाई जाएगी, बल्कि पैक्‍ड मैटेरियल का चुनाव किया जाएगा।