अस्‍पतालों में परखे जाएंगे कोविड व फायर फाइटिंग से सुरक्षा के इन्‍तजाम



  • जिले की 5 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों में 20 व 21 को परखी जाएंगी तैयारियां
  • संयुक्‍त निदेशक बस्‍ती डिवीजन के निर्देशन में होंगी तैयारियां

संतकबीरनगर - जिले के अस्‍पतालों में कोविड – 19 के साथ ही साथ अग्नि सुरक्षा के इन्‍तजामों को भी परखा जाएगा। जिले की 5 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों में 20 व 21 अगस्‍त को इन तैयारियों को परखा जाएगा। जिले में इन तैयारियों की समीक्षा के लिए शासन ने बस्‍ती मंडल के संयुक्‍त निदेशक सहयोगात्‍मक पर्यवेक्षण के लिए नामित किया है। इसके अतिरिक्‍त स्‍वास्‍थ्‍य इकाई स्‍तर पर तैयारियों की समीक्षा के लिए वरिष्‍ठ अधिकारियों की टीम नामित की गयी है।

मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ अनिरुद्ध कुमार सिंह ने बताया कि कोविड तथा अग्नि सुरक्षा के इन्‍तजामों की जांच के लिए शासन से निर्देश दिए गए हैं। इस निर्देश के क्रम में रविवार व सोमवार को मॉक ड्रिल पूरी कोविड किट के साथ की जाएगी । प्रयोज्य के रुप में रखे गए बच्चों पर हर उपकरण का छद्म ट्रायल किया जाएगा । मॉक ड्रिल के दौरान पीडियाट्रिक कोविड केयर यूनिट, नियोनेटल इमरजेंसी केयर यूनिट, कोविड केयर वार्ड में उपकरणों व स्टाफ की जांच, ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट, वेंटिलेटर, बाइपैप, मास्क व जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता, ऑक्सीजन सप्लाई व ऑक्सीजन की उपलब्धता, पीपीई किट, स्टाफ का व्यवहार, विशेषज्ञों, चिकित्सक, नर्स व अन्य स्टाफ की उपलब्धता, कंट्रोल रूम, स्टाफ की सक्रियता, ड्यूटी रोस्टर, एंबुलेंस चालकों का व्यवहार, एंबुलेंस की व्यवस्था  के साथ ही उपकरणों की उपलब्धता की मॉनिटरिंग भी की जाएगी । इसके साथ ही फायर फाइटिंग के लिए लगाए गए उपकरणों को भी परखा जाएगा। एपीडेमियोलाजिस्‍ट (जिला महामारी रोग विशेषज्ञ ) डॉ मुबारक अली ने बताया कि अभी तक जनपद में कोविड – 19 से बचाव के लिए की गयी तैयारियों को 8 बार परखा जा चुका है। पांच स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर होने वाली मॉक ड्रिल की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।

इन स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर होगी मॉक ड्रिल : जिले की जिन पांच स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर मॉक ड्रिल होगी उनमें एल- टू हास्पिटल पर जिला स्‍तर से मॉनीटरिंग के लिए एसीएमओ वीबीडी डॉ वी पी पाण्‍डेय को लगाया गया है। वहीं एल – वन प्‍लस हास्पिटल सेमरियांवा में एसीएमओ डॉ मोहन झा व जिला मलेरिया अधिकारी राम सिंह को, मेंहदावल में जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ आर पी मौर्या को, खलीलाबाद में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान तथा डब्‍ल्‍यू एचओ के एसएमओ डॉ अंकुर सांगवान तथा हैसर बाजार में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एसडी ओझा को सहयोगात्‍मक पर्यवेक्षण की जिम्‍मेदारी दी गयी है।