आजादी का अमृत महोत्सव : मेगा कैंप में निःशुल्क लगाए गये 3500 कोविड के प्रिकाशनरी डोज



  • 30 सितम्बर तक 18 से 59 आयु वर्ग वालों को लगेंगे निःशुल्क टीके
  • 59 से अधिक आयु वर्ग के लोगों को पहले से ही है निःशुल्क टीकाकरण की सुविधा

संतकबीरनगर  -  आजादी के अमृत महोत्सव के तहत रविवार को जिले के  स्वास्थ्य केंद्रों और  हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर  पर मेगा कैम्प आयोजित कर 18 से 59 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को कोविड टीके की मुफ्त एहतियाती डोज ( प्रिकॉशनरी डोज )  लगायी गयी | इस आयु वर्ग के  टीकाकरण की निःशुल्क सुविधा 30 सितम्बर तक सभी सत्र स्थलों पर उपलब्ध रहेगी । 59 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को पहले से ही निःशुल्क एहतियाती डोज की सुविधा दी जा रही है । टीका वही लोग लगवा सकते हैं जिनको कोविड टीके की दूसरी डोज लिए छह माह का वक्त बीत चुका हो। जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों इकाइयों पर  मेंगा कैंप का शुभारंभ जनप्रतिनिधियों व स्थानीय स्तर के सम्मानित लोगों ने किया ।

संयुक्‍त जिला चिकित्‍सालय के एमसीएच विंग में प्रिकॉशन डोज अभियान का उदघाटन खलीलाबाद के विधायक अंकुर राज तिवारी ने किया। इस अवसर पर उन्‍होने सभी लोगों से कोविड के टीके लगवाने की अपील की। सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खलीलाबाद में अभियान का शुभारंभ ब्‍लाक प्रमुख प्रतिनिधि नित्‍यानन्‍द ने किया। कांशीराम शहरी आवासीय चिकित्‍सालय में नगर पालिका परिषद के अध्‍यक्ष श्‍यामसुन्‍दर वर्मा, अरबन पीएचसी मगहर में नगर पंचायत अध्‍यक्ष संगीता वर्मा के साथ ही सभी सीएचसी, पीएचसी, न्‍यू पीएचसी, अरबन हेल्‍थ सेण्‍टर, हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेण्‍टर पर टीके लगाए गए।

इस दौरान एसीएमओ डॉ मोहन झा, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान, जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ आर पी मौर्या, एपीडेमियोलाजिस्‍ट ( जिला महामारी रोग विशेषज्ञ ) डॉ मुबारक अली, जिला अस्‍पताल के प्रभारी सीएमएस डॉ एलसी यादव, सीएचसी खलीलाबाद के अधीक्षक डॉ आर एस यादव, यूनीसेफ के जिला समन्‍वयक रितेश सिंह, जिला वैक्‍सीन मैनेजर सुशील कुमार मौर्या, फार्मासिस्‍ट सत्‍यव्रत तिवारी  समेत अन्‍य लोग उपस्थित रहे।

30 सितम्‍बर तक ही निशुल्‍क लगेगी ए‍हतियाती डोज : सीएचसी खलीलाबाद पर टीकाकरण कर रही एएनएम जया उपाध्‍याय ने बताया कि मेगा कैंप में लोगों को वही टीका एहतियाती डोज के तौर पर लगाया जा रहा है, जो उन्होंने पहले और दूसरे डोज के तौर पर लिया है। यह टीका सामान्य दिनों के सत्रों में भी लगाया जा रहा है । पहले इस टीके के लिए 18 से 59 आयु वर्ग में भुगतान करना पड़ता था और यह सिर्फ निजी अस्पतालों में उपलब्ध था लेकिन अब इस आयु वर्ग का टीका सरकारी क्षेत्र में भी निःशुल्क लगाया जा रहा है। यह सुविधा फिलहाल 30 सितम्बर तक ही दी गयी है।

सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खलीलाबाद में पहला एहतियाती डोज का टीका लगवाने वाले 40 वर्षीय जय गोविन्‍द पाल ने बताया कि उन्‍हें गांव की आशा कार्यकर्ता सुनीता के जरिए यह प‍ता चला कि टीका लगाने के लिए कैम्‍प लगा है। इसलिए वह टीका लगवाने के लिए आए हैं। दो महीने पहले ही उन्‍हें दूसरी डोज का टीका लग गया था। अब वह कोविड से सुरक्षित हैं।

3500 से अधिक को लगा टीका : जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने बताया कि प्रिकॉशनरी डोज के लिए जिला अस्पताल, सीएचसी-पीएचसी, उपकेंद्र व हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर मेगा कैंप लगाए गए। सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चले सत्र में तकरीबन 3500 से अधिक लोगों ने एहतियाती डोज लगवाया।

सभी पात्र लगवा ले एहतियाती डोज : प्रभारी मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ मोहन झा ने दोनों डोज लेने के बाद छह माह की समयावधि पूरी कर चुके लोगों से एहतियाती डोज लेने की अपील की है। उन्होंने यह भी कहा कि टीके की सभी डोज लेने के बावजूद कोविड नियमों का सख्ती से पालन करना है। जब भी बाहर निकलें तो मास्क लगाएं, भीड़भाड़ से बचें और हाथों की स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें।