आजादी के अमृत महोत्‍सव की तैयारी, मुफ्त प्रिकॉशनरी डोज लेकर निभाएं जिम्‍मेदारी



  • रविवार को केन्‍द्रों पर लगाई जाएगी मुफ्त प्रिकॉशनरी डोज
  • जनपद में लगाई जा चुकी है कोविड टीके की कुल 30.14 लाख डोज

संतकबीरनगर - मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ अनिरुद्ध कुमार सिंह ने बताया कि जनता आम जन को कोविड से बचाने के लिए कोविड टीकाकरण जोरों पर है। जिले में विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर कोविड टीके की पहली, दूसरी व प्रिकॉशनरी डोज निःशुल्‍क लगाई जा रही है। आजादी के अमृत महोत्‍सव तथा कोविड के प्रसार को रोकने के लिए 7 अगस्‍त दिन रविवार को मुफ्त प्रिकॉशनरी डोज लगाने का अभियान चलाया जाएगा। जनपद में अ‍भी तक कुल 99814 प्रिकॉशनरी डोज लगाई जा चुकी है। 6 माह पूर्व कोविड टीके की दो डोज लगवा चुके सभी लोग कोविड टीके की प्रिकॉशनरी डोज अवश्‍य लगवा लें। 18-59 आयु वर्ग में एहतियाती डोज की निःशुल्क सुविधा 30 सितम्बर तक के लिए ही है। 59 से अधिक आयु वर्ग के लोगों को पहले से ही यह सुविधा निःशुल्क दी जा रही है।

उन्‍होने बताया कि मुफ्त प्रिकाशनरी डोज का अभियान निरन्‍तर 15 जुलाई से चल रहा है, लेकिन 7 अगस्‍त को महाभियान के तहत टीकाकरण कराया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने बताया कि जिले में करीब 30.14 लाख  कोविड टीके की डोज लगाई जा चुकी है। इसमें 15.13 लाख टीके की प्रथम डोज के तहत दिए जा चुके हैं, जबकि 14.01 लाख की दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। रविवार को आयोजित होने वाले महाभियान के दौरान जिले की सभी सीएचसी, पीएचसी, न्‍यू पीएचसी, हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेण्‍टर के अतिरिक्‍त जिला संयुक्‍त चिकित्‍सालय के एमसीएच विंग में टीकाकरण होगा। उन्‍होने सभी लोगों से अनुरोध किया कि वे रविवार को आयोजित होने वाले इस महाभियान में भाग लें तथा खुद कोविड से बचें और दूसरों को भी कोविड से बचाएं ।

कोविड  की प्रिकॉशनरी डोज लगवा चुके स्‍टेशनपुरवा निवासी श्‍याम सिंह बताते हैं कि जिस दिन कोविड के प्रिकाशनरी डोज का अभियान शुरु हुआ था उसी दिन उन्‍होने खुद अपनी प्रिकाशनरी डोज सीएचसी खलीलाबाद में लगवाई है। अपनी पत्‍नी तथा परिवार के अन्‍य लोगों को जिनको कोविड के टीके की दो डोज लग चुकी थी उन्‍हें भी टीका लगवाया। सभी लोगों को प्रिकाशनरी डोज अवश्‍य लगवाना चाहिए।

इनको लगाया जाएगा टीका : 18 वर्ष से अधिक आयु के समस्‍त नागरिक जिनको कोविड टीके की दूसरी डोज लग गयी है और दूसरी डोज लगे हुए छ: महीने पूरे हो गए हैं वह निःशुल्‍क कोविड टीकाकरण की प्रिकॉशनरी डोज के पात्र हैं। इन सभी को टीका लगाया जाएगा।

कोरोना गाइडलाइन का पालन करना जरूरी : डीआईओ ने बताया कि टीका लेने के साथ-साथ कोरोना गाइडलाइन का भी पालन जरूर करें। कोरोना की चौथी लहर से बचने के लिए यह बहुत ही जरूरी है। घर से बाहर जाते वक्त मास्क जरूर लगाएं और सामाजिक दूरी का पालन करें। साथ ही बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई अवश्य करें। घर से अनावश्यक नहीं निकलें।

कोरोना टीका लगवाएं, सामाजिक जिम्‍मेदारी निभाएं : एपीडेमियोलाजिस्‍ट ( जिला महामारी रोग विशेषज्ञ ) डॉ मुबारक अली बताते हैं कि जागरूकता अभियान चलाने के बावजूद अभी भी कुछ लोगों ने कोविड टीके की पहली और दूसरी डोज भी नहीं ली है। ऐसे लोग देरी न करें । जल्द से जल्द टीका लगवा कर खुद को कोरोना से सुरक्षित करें। कोरोना का टीका लेना न सिर्फ खुद का इस बीमारी से बचाव करना है, बल्कि यह एक सामाजिक जिम्मेदारी भी है। चूंकि कोरोना एक संक्रामक बीमारी है, इसलिए यह एक से दूसरे में भी फैल सकती है।