बच्चों को विटामिन ‘ए’ पिलाकर बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारंभ



बाराबंकी - जनपद में बाल स्वास्थ्य पोषण माह के विटामिन ए सम्पूर्ण अभियान का शुभारम्भ सीएमओ डा राम जी वर्मा ने दीप प्रज्जवलित एवं बच्चों को आरसीएच सभागार में विटामिन ‘ए’ की खुराक पिलाकर की। कार्यक्रम के तहत आज पहले दिन जिले में करीब 13 हजार से अधिक बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी गई। इस बार जिले में 4.19 लाख से अधिक बच्चों को विटामिन ‘ए’ की खुराक पिलाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह अभियान बच्चों को कुपोषण से दूर रखने के लिए जिले के सभी सीएचसी, पीएचसी, और उपकेन्द्रों पर विटामिन ए की खुराक पिलांयी जाएगी।

सीएमओ ने कहा कि जिले में विटामिन ए सम्पूर्ण अभियान की पूरी तैयारी कर ली जाए। सभी 9 माह से पांच साल तक के बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए विटामिन ए व आयरन सिरफ से अभियान चलाकर लाभान्वित किया जाए। इसमें कोई भी लापरवाही नहीं की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए व आयरन सिरफ उपलब्ध हो, यह सुनिश्चित किया जाए। अभियान के तहत बच्चों का वजन लेना, एक घंटे के अंदर और छह माह तक सिर्फ स्तनपान, उसके बाद स्तनपान के साथ अनुपूरक अर्ध ठोसाहार, गर्भवती को आयोडीन युक्त की नमक के सेवन के प्रति जागरूक किया जाए। बच्चों के नियमित टीकाकरण पर भी जोर दिया जाए।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ राजीव सिंह ने बताया कि जनपद में बाल स्वास्थ्य पोषण माह के विटामिन ए सम्पूर्ण अभियान आगामी 3 सितंबर तक मनाया जाएगा। अभियान के तहत 9 से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाई जाएगी। अभियान के तहत 9 माह से पांच वर्ष तक के बच्चों के मृत्यु दर मे कमी, बीमारी की दर में कमी व कुपोषण से बचाव के लिए बाल स्वास्थ्य पोषण माह पर जोर दिया जाएगा। जिले में कार्यक्रम के अंतर्गत विटामिन ए की खुराक पिलाने और टीकाकरण करने वाले 9 माह से 5 वर्ष तक के कुल 401967 हजार से अधिक चिन्हित किये गये है। इसके लिए 8928 बोतल प्राप्त हो चुकी है। यह खुराक सिरप के रूप में होगी। उन्होने बताया कि इस अभियान में समेकित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग (आईसीडीएस) का सहयोग लिया जाएगा। सत्र के दौरान सभी लोग मॉस्क लगा कर आएंगे और शारीरिक दूरी का पालन भी करेंगे।

विटामिन-ए की कमी के लक्षण : जिला प्रशिक्षण अधिकारी ने बताया कि विटामिन ए की कमी से अंधापन, आंखों में सूखापन, रूखे बाल, सूखी त्‍वचा, बार-बार सर्दी-जुकाम, थकान, कमजोरी, नींद न आना, रतोंधी, निमोनिया और वजन में कमी होने जैसी कई परेशानियां झेलनी पड़ जाती हैं। ऐसे में इन रोगों से ग्रस्त रहने से बचने के लिए शरीर में विटामिन ए की कमी की पूर्ति करना काफी आवश्यक हो जाता है। सब्जियों और फलों के सेवन से आसानी से विटामिन ए की पूर्ति की जा सकती है। शरीर में विटामिन ए की भरपाई करने के लिए अंडा, दूध, गाजर, पीली या नारंगी सब्जियां, पालक, स्वीट पोटेटो, पपीता, दही, सोयाबीन और दूसरी पत्तेदार हरी सब्जियां का सेवन किया जा सकता है।

इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा केएनएम त्रिपाठी, डिप्टी सीएमओ डा राजीव टण्डन, डा आफताब अंसारी, डा अवधेश मौर्या, डब्लूएचओ के एसएमओ डा उपान्त राव डोगरे, यनीसेफ के डीएमसी नितिन खन्ना, सीडीपीओ नगर सहित आदि मौजूद रहे।