पर्यावरण रक्षा के लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने कसी कमर , लगाएगा 9100 पौधे



  • स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही पर्यावरण को सुरक्षित करने की पहल
  • आज लगाए जाएंगे 6361 पौधे, सभी स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को निर्देश

संतकबीरनगर - चिकित्‍सा व स्‍वास्‍थ्‍य विभाग लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही साथ पर्यावरण संरक्षण पर भी जोर दे रहा है। जिले मं मौजूद सभी स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर पौधरोपण किया जाएगा, इसके लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने कमर कस ली है। चार चरणों में विभाग के द्वारा जिले की स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर 9100 पौधे लगाए जाएंगे। ताकि वहां पर आने वाले लोगों को स्‍वच्‍छ हवा मिल सके।

यह जानकारी देते हुए मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी डॉ इन्‍द्र विजय विश्‍वकर्मा ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए उठाए गए इस कदम के तहत जिले की सभी स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों यथा जिला अस्‍पताल, सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र, प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र, स्‍वास्‍थ्‍य उपकेन्‍द्र व हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेण्‍टर पर पौधे लगाए जाने हैं। सभी ब्‍लाक स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों के प्रभारी चिकित्‍साधिकारियों को निर्देश देते हुए सीएमओ ने बताया कि पौधे हमारे जीवन के लिए बहुत ही आवश्‍यक हैं। इसीलिए इन पौधों का रोपण किया जा रहा है। सभी स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों को पौधे आवंटित कर दिए गए हैं, इसके साथ ही उनके द्वारा पौधरोपण के लक्ष्‍य व तिथियों को भी निर्धारित कर दिया गया है। इसलिए सभी स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों के प्रभारी इन लक्ष्‍यों का प्राप्‍त करते हुए पौधरोपण करें ताकि पर्यावरण को स्‍वस्‍थ व सुरक्षित बनाया जा सके। जो भी पौधे लगाए जाएं वह उनके उचि‍त स्‍थान को ध्‍यान में रखते हुए लगाया जाय। पतले व सीधे जाने वाले पौधों को चारो तरफ लगाया जाय तो वहीं जो पौधे आगे चलकर बड़े होंगे । सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र के प्रभारी चिकित्‍साधिकारी डॉ आर एस यादव व बीपीएम अभय त्रिपाठी के निर्देशन में पौधारोपण की तैयारियां देर शाम तक की गयीं। सीएचसी खलीलाबाद में देर शाम 1015 पौधे लाए गए जिनको वितरित किया जाएगा।

स्‍वास्‍थ्‍य इकाईवार पौधरोपण का लक्ष्‍य : ब्‍लाक स्‍वास्‍थ्‍य इकाईवार पौधरोपण का लक्ष्‍य विभाग के द्वारा जो निर्धारित किया गया है उसके तहत मेंहदावल में 970 पौधे, साथा में 955, बेलहरकला में 755, बघौली में 1010, सेमरियांवा में 1320, खलीलाबाद में 1015, हैसर बाजार में 1120, पौली में 715 व नाथनगर में 1240 पौधों का रोपण किया जाएगा।

चार चरणों में होगा पौधरोपण : 9100 पौधे लगाने का यह कार्य चार चरणों में पूरा किया जाएगा। 5 जुलाई को इसके तहत 6361 पौधे लगाए जाएंगे। वहीं 6 जुलाई को 690 , 7 जुलाई को 690 तथा 15 अगस्‍त को 1359 पौधों का रोपण विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर किया जाएगा।

वाट्सअप ग्रुप पर भी दें सूचना : इन सभी स्‍वास्‍थ्‍य अधीक्षकों को यह निर्देश दिया गया है कि सभी लोग पौधरोपण करने के बाद स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के वाटसअप ग्रुप पर पौधे लगाते हुए फोटो सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे के बीच भेज देना है। इसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी।