प्रभावी स्तनपान के सही तकनीक हेतु आगनबाड़ी पर पोषण पाठशाला



बाराबंकी - राज्य पोषण मिशन के तहत 30 जून को जनपद के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर दोपहर 12 से दो बजे तक प्रभावी स्तनपान हेतु सही तकनीक हेतु पोषण पाठशाला का आयोजन किया जाएगा। आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत लाभार्थियों को कार्यकत्रियों द्वारा अपने-अपने स्मार्ट फोन के जरिए पोषण पाठशाला का वर्चुअल प्रसारण दिखाया जाएगा, ताकि कुपोषण की दरों में कमी लाई जा सके।

जिला कार्यक्रम अधिकारी निधि सिंह ने बताया कि बाल विकास विभाग के लाभार्थियों एवं सामान्य जनमानस को विभाग की सेवाओं, पोषण प्रबंधन, कुपोषण से बचाव के उपाय, पोषण शिक्षा इत्यादि के सम्बन्ध में आज बृहस्पतिवार की मध्यान्ह 12 से 2 बजे तक प्रभावी स्तनपान हेतु सही तकनीक हेतु पोषण पाठशाला का आयोजन किया जायेगा। पोषण पाठशाला में विषय विशेषज्ञों द्वारा शीघ्र स्तनपान-केवल स्तनपान की आवश्यकता, महत्व, उपयोगिता की वीडियो कांफ्र्रेंस के जरिए जानकारी दिया जायेगा। इस कार्यक्रम का लाइव कास्ट भी किया जायेगा। जिसका वेब लिंक https://webcast.gov.in/up/icds है। इस लिंक के माध्यम से कोई भी लाभार्थी आम जन मानस सीधे जुड़ सकता है। कार्यक्रम में सीधे जुड़कर पोषण संबंधी किसी भी प्रश्न का उत्तर पा सकता है। साथ ही लाभार्थियों के सवालों के जवाब भी दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्तनपान से जरिए कुपोषण की दर में कमी लाई जा सकती है।

 उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का लाइव टेलिकास्ट भी किया जाएगा। डीपीओ का कहना है कि जिलें में पोषण अभियान के तहत 1639 बच्चे अति कुपोषित तो 6961 कुपोषित की श्रेणी में मिले। इनका वजन लंबाई के अनुपात में काफी कम था।

इस  कार्यक्रम में समस्त मुख्य सेविकायें क्षेत्र के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से मोबाइल सेट फुलचार्ज की स्थिति में केन्द्र की गर्भवती महिलाओ, धात्री माताओं व उनके अभिभावकों की उपस्थिति सुनिश्चित करायेंगी, जिससे पोषण सम्बन्धी पोषण पाठशाला कार्यक्रम से अधिकाधिक लोग लाभान्वित हो सके।