मुश्किल घड़ी में सलीम के लिए आयुष्मान भारत योजना बनी संजीवनी



  •  आयुष्मान कार्ड से सलीम ने 5.40 लाख का कराया नि:शुल्क इलाज

बाराबंकी - आयुष्मान भारत योजना गरीब तबके के लिए वरदान साबित हो रही है। इसका प्रत्यक्ष और ताजा उदाहरण हैं, मोहम्मद सलीम। उनकी बीमारी का इलाज सिर्फ डायलिसिस है, जिस पर एक बार में हजारों रुपये खर्च होते हैं लेकिन योजना के तहत उन्हें यह सुविधा बिल्कुल मुफ्त मिल रही है। इससे जहां वो इलाज के लिए कर्ज लेने से बच गए वहीं परिवार वालों को भी एक बड़ी समस्या का बैठे-बैठाए हल मिल गया। आयुष्मान कार्ड लाभार्थी के रूप में सलीम 2018 से अब तक निरन्तर मुफ्त डायलिसिस करवाकर योजना का लाभ ले रहे है।

सलीम ने 5.40 लाख का अब तक करवाया फ्री डायलिसिस: नगर के धनौखर स्थित कस्बा रसूसपुर निवासी मो सलीम (36) बेहद गरीब परिवार से हैं। वह बताते हैं कि 2014 में पथरी होने की समस्या के दौरान क्रिएटिनिन बहुत ज्यादा जांच  रिपोर्ट में सामने आया। उनके घर परिवार में आय का कोई पुखता जरिया न होने पर बड़ी ही परेशानी के दौर में गुजरना पड़ा। किसी तरह एक-एक दिन कट रहा था। इस दौरान परिवार के सहयोग से फिर 2017 में लखनऊ के एक निजि हॉस्पिटल में उपचार कराया गया। कुछ समय बाद वहां के डाक्टरों ने क्रिएटिनिन तेजी से बढ़ता देखकर डायलिसिस कराने की सलाह दी गई । मौके पर उसके चलते धीरे-धीरे शुगर, ब्लडप्रेशर व अन्य बीमारियों की वजह से किडनी (गुर्दा) पूरी तरह फेल होने लगा। अब डायलिसिस ही उनका एक मात्र सहारा बचा। डायलिसिस में अधिक पैसे खर्च होने की वजह से वह बहुत ही मुश्किल घड़ी का सामना कर रहे थे। लेकिन जब उन्हें पता चला कि उनके पास जो आयुष्मान कार्ड है उसकी मदद से डायलिसिस मुफ्त हो सकती है। इसके बाद उन्होने व परिजनों ने पूरी प्रक्रिया पता की। उसके बाद छह दिसम्बर 2018 से हिन्द इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में स्थित डायलिसिस यूनिट में निरन्तर भर्ती होकर नि:शुल्क उपचार कराया जा रहा है। सलीम ने अब तक 36 महिने में योजन के तहत करीब 5 लाख 40 हजार का मुपत इलाज करवाया गया। वह सरकार की इस योजना से बहुत ही संतुष्ट हैं। इसके लिए उन्होने प्रधानमंत्री सहित हॉस्पिटल में डायलिसिस यूनिट के समस्त स्टाफ और आयुष्मान मित्र को हृदय से धन्यवाद दिया।

डायलिसिस से किडनी को संतुलन बनाए रखने में मदद: डायलिसिस यूनिट के प्रभारी डा प्रदीप यादव ने बताया कि किडनी के पूरी तरह से विफल हो जाने पर शरीर के सभी कामकाज बंद हो जाते हैं। किडनी फेल होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे किसी बीमारी की वजह से यूरिन का कम हो जाना, हृदयाघात, दिल की बीमारी, लिवर का फेल हो जाना, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, क्रोनिक डिजीज, प्रदूषण, अत्यधिक दवाएं, एलर्जी व गंभीर इन्फेक्शन आदि। इसके लक्षण यूरिन उत्पादन में कमी आना, टखने, पैरों में सूजन, सांस लेने में दिक्कत, अत्यधिक थकान व कमजोरी आदि।

डाक्टर यादव ने बताया कि किडनी फेल होने पर डायलिसिस ही एक ऐसा उपचार है जो व्यक्ति के शरीर को उच्च रक्तचाप को नियंत्रित रखने, विषाक्त पदार्थों, अपशिष्टवअतिरिक्त पानी को निकालने और अन्य रसायनों के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। डायलिसिस एक अस्थायी उपचार है। किडनी की बीमारी को पूरी तरह से ठीक करने के लिए मरीज को जीवनभर के लिए डायलिसिस उपचार से गुजरना पड़ता है या फिर किडनी ट्रांसप्लांट से इसको ठीक किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि डायलिसिस यूनिट के डा एसएनएस यादव, आयुष्मान मित्र गगन तिवारी, जगदीश मिश्र सहित अन्य स्टाफ मरीजों के उपचार में पूरा सहयोग कर रहे हैं।

आयुष्मान योजना में सूची बद्ध है हिन्द हॉस्पिटल: एसीएमओ एवं नोडल अधिकारी डा डीके श्रीवास्तव ने बताया जनपद में आयुष्मान भारत योजना के तहत हिन्द इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज सहित सरकारी एवं निजि चिकित्सालय के कुल 32 अस्पताल को सूची बद्ध है। जहां आयुष्मान कार्ड के लाभार्थी कई नि:शुल्क इलाज करा सकते है। उन्होंने बताया कि सफेदाबाद में स्थित हिन्द हॉस्पिटल के डायलिसिस यूनिट में सलीम निरन्तर भर्ती होकर इलाज करा रहा है । वह बताते हैं कि बिना आयुष्मान कार्ड के निजी चिकित्सालयों में एक बार डायलिसिस कराने के 2500 से 3000 रुपये लगते हैं। एक बार के लिए मरीज को 4 से 5 घंटे और हफ्ते में तीन बार डायलिसिस उपचार किया जाता है। लेकिन केंद्र सरकार की योजना आयुष्मान भारत के तहत इसका निःशुल्क लाभ प्रदान किया जा रहा है।