लखनऊ के सहकारिता भवन में वर्तमान परिवेश में कायस्थ समाज की भूमिका पर संगोष्ठी



  • कायस्थ समाज के लिए आधी रात को भी खुले हैं हमारे दरवाजे : केशव मौर्य
  • राजनीति में भले ही यह समाज पीछे हो गया हो लेकिन समाज को दिशा देने में यह आज भी अग्रणी : मौर्य
  • कायस्थ समाज के कार्यक्रम में शामिल होकर हूं गौरवान्वित : अरुण सक्सेना
  • मुझे गर्व है कि मै कायस्थ हूं : सिद्धार्थनाथ सिंह

लखनऊ - जो समुदाय समाज को जगाने का काम करता है और पूरे ब्रम्हांड में सबसे बुद्धिमता का प्रतीक माना जाता है उसी समाज को आज अपनी भूमिका के लिए विमर्श करना पड़ रहा है, इससे बड़ा कायस्थ समाज का क्या दुर्भाग्य हो सकता है। यही निष्कर्ष निकल कर आया कायस्थ समाज द्बारा आयोजित विचार गोष्ठी- वर्तमान परिवेश में कायस्थ समाज की भूमिका का ।

लखनऊ के सहकारिता भवन में कायस्थ समाज की विभिन्न सहयोगी संस्थाओं ने शनिवार को वर्तमान परिवेश में कायस्थ समाज की भूमिका विषय पर संगोष्ठी एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया ।

कार्यक्रम का शुभारंभ भगवान चित्रगुप्त की प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलन कर किया गया । इस अवसर पर उप्र सरकार में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि कायस्थ समाज के लोग शत-प्रतिशत भाजपा को बिना किसी शर्त के अपना समर्थन देते हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा सर्व समाज के लिए काम करती है लेकिन कायस्थ समाज के लोगों के लिए उनके दरवाजे हर समय खुले हैं। जब भी किसी को जरूरत हो निस्संकोच वह हर पल सहायता के लिए मौजूद हैं।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कायस्थ समाज ने दुनिया को दिशा देने का काम किया है। इस समाज ने कभी अपने लिए कुछ नहीं चाहा। इस समाज का गौरवशाली इतिहास रहा है। लेकिन अपने लिए कुछ न पाने की कामना ने इसे पीछे कर दिया है। उन्होंने कहा कि राजनीति में भले ही यह समाज पीछे हो गया हो लेकिन समाज को दिशा देने में यह आज भी अग्रणी है।
पूर्व मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि इलाहाबाद में उन्हें हर बार बड़ी संख्या में जिताने में कायस्थ समाज की भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि मुझे गर्व है कि मैं कायस्थ हूं। मुझे हर बार 99 फीसद कायस्थों का वोट मिलता है। भले ही मैं इस समाज के लिए विशेष नहीं कर पाया लेकिन इस समाज को बढ़ाने के लिए मुझसे जो बन पड़ेगा मैं उसके लिए सदैव तत्पर रहूंगा। उन्होंने कहा कि सरकार में मैं आज नहीं हूं लेकिन विधायक के तौर पर मुझसे जो भी बन पड़ेगा मैं उसके लिए कभी पीछे नहीं हटूंगा।

अतिविशिष्ट अतिथि के तौर पर पधारे कायस्थ गौरव डा. अरुण सक्सेना ने कहा कि मैं आज पहली बार लखनऊ में कायस्थों के कार्यक्रम में शामिल हो रहा हूं। इससे पहले बरेली में कई बार कायस्थों के कार्यक्रम में शामिल हुआ। इस कार्यक्रम में शामिल होकर मुझे गौरव महसूस हो रहा है कि इतनी बड़ी संख्या में कायस्थ समाज के लोग यहां मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि मैं सरकार और संगठन के रूप में कायस्थ समाज को आगे बढ़ाने का काम कर रहा हूं और आगे भी करता रहूंगा।

इस मौके पर भाजपा प्रवक्ता हरीश चंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि आज मुझे हैरानी हो रही है कि इस बुद्धिजीवी वर्ग को आगे बढ़ने से कैसे रोका गया। इस समाज को सबसे आगे होना चाहिए था। जबकि अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मनोज सक्सेना का पगड़ी पहनाकर उप मुख्यमंत्री ने स्वागत किया ।

इस मौके पर कायस्थ संघ अंतर्राष्ट्रीय के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष दिनेश खरे ने कहा कि मैं समाज के लिए आगे आने वाले नगर निगम के चुनाव मेंं भाजपा से मांग करता हूं कि बड़ी संख्या में कायस्थ समाज के लोगों को टिकट दिया जाये ताकि प्राथमिक चुनाव में कायस्थ समाज का बढ़-चढ़कर प्रतिनिधित्व हो सके। उन्होंने कहा कि हम भाजपा के साथ हैं तो भाजपा को भी हमारी संख्या बल के हिसाब से प्रतिनिधित्व देना चाहिए।

जबकि न्यास के उपाध्यक्ष संजय अस्थाना ने कहा कि आज हमारा दुर्भाग्य है कि हम इस पर चर्चा कर रहे हैं कि हम पीछे कैसे रहे, क्या हमें नहीं पता कि इसके पीछे हम खुद जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि अगर हर कायस्थ चाह ले तो दुनिया की कोई ताकत हमें पीछे नहीं कर सकती। हमें खुद को आगे लाना होगा इसके लिए हमें यह नहीं सोचना होगा कि फलां कायस्थ छोटा है या बड़ा। हम सबको मिलकर एक-दूसरे का हाथ पकड़कर चलना होगा न कि एक-दूसरे की टांग खींचकर। जबकि न्यास के समन्वयक आदर्श श्रीवास्तव् व कोषाध्यक्ष नितिन खरे ने भी संबोधित किया।

इस आयोजन के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य रहे। जबकि अति विशिष्ट अतिथि के तौर पर उत्तर प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डा. अरुण सक्सेना रहे। जबकि विशिष्ट अतिथि के तौर पर उत्तर प्रदेश सरकार में पूर्व मंत्री रहे सिद्धार्थनाथ सिंह भी मंच पर मौजूद रहे। इस संगोष्ठी में दिल्ली के कपाली मठ के मठाधीश्वर कपाली महाराज ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। जबकि मंच पर भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश के प्रदेश प्रवक्ता हरीशचंद्र श्रीवास्तव, पूर्व प्रवक्ता नवीन श्रीवास्तव, भाजपा के संगठन उपाध्यक्ष ओपी श्रीवास्तव, भाजपा नेता अंजनी श्रीवास्तव आदि तमाम नेता मंच पर मौजूद रहे।

इस मौके पर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कायस्थ समाज के 13 लोगों को भाजपा की सदस्यता भी दिलायी, जिसमें शामिल रहे -संजय अस्थाना, सुधीर सिन्हा, दिनेश खरे, आदर्श श्रीवास्तव, मनोज निगम, गौतम श्रीवास्तव, वंदना अस्थाना, पंकज सक्सेना, मनोज सक्सेना, न्यूटन किशोर सक्सेना, रामेंद्र श्रीवास्तव, नितिन खरे और प्रभात श्रीवास्तव ।