अति कुपोषित बच्चों को आवश्यकतानुसार एनआरसी में करायें भर्ती: रंजना सिंह



बाराबंकी  - पोषण अभियान के अंतर्गत बाल विकास परियोजन अधिकारी फतेहपुर ने आंगनबाड़ी केन्द्र नालालपार में चिन्हित सैम बच्चों से मुलाकात की ।  सीडीपीओ के निर्एदेशन में  आंगनबाडी कार्यकर्ताओ द्वारा बच्चो की उम्र के हिसाब से ऊंचाई, वजन की माप ली गई। मौके पर एक बच्चा अति कुपोषित मिलने पर कार्यकर्ताओं  ने उसे तुरंत एनआरसी में भर्ती कराया गया।

विकास खण्ड क्षेत्र फतेहपुर की बाल विकास परियोजना अधिकारी रंजना सिंह ने  आंगनबाड़ी केन्द्र नालालपार में चल रहे कार्य का निरीक्षण किया I केंद्र की मुख्य सेविका शशि सिंह और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पूनम द्वारा  केन्द्र पर  कई कुपोषित बच्चों के वज़न और लम्बाई की जांच की। इस दौरान नालालपार निवासी मोहम्मद तौहीद के पुत्र मो समीर (आयु एक वर्ष 2 माह ) का  वजन 4.600 ग्राम तथा लम्बाई 63 सेमी मापी गयी, जिसके अनुसार तौहिद  को अति कुपोषित की श्रेणी में पाया गया I कार्नेयकर्ताओं ने   बच्चे को तुरंत ही एनआरसी  ले जाकर भर्ती कराया । सीडीपीओ ने  फतेहपुर परियोजना के सैम बच्चे को एनआरसी सन्दर्भ कराने के लिए क्षेत्रीय मुख्य सेविका एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के कार्य की प्रशंसा की।

बाल विकास परियोजना अधिकारी ने फतेहपुर सम्बन्धित सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्तओ को निर्देशित किया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने केन्द्र पर चिन्हित सैम बच्चे का वीएचएसएनडी में स्वास्थ्य परीक्षण अनिवार्य रूप से कराये तथा आवश्यकतानुसार एनआरसी में संदर्भित कराये। परियोजना क्षेत्र की समस्त मुख्य सेविका सैम बच्चे की सूची अपने पास अवश्य रक्षित करें एवं नियमित रूप से सैम बच्चे के कुपोषण श्रेणी की मानिटरिंग करें।