लक्ष्य से ज्यादा गर्भवती महिलाओं एवं बच्चो को लगा टीका



  •      प्रथम चरण में 15 हजार बच्चें एवं 6000 गर्भवती महिलांए प्रतिरक्षित

बाराबंकी - जिले में शून्य से 2 साल के नौनिहालों और गर्भवती के नियमित टीकाकरण को लेकर शुरू किया गया मिशन इंद्रधनुष 4.0 का प्रथम चरण सफल रहा। विभाग ने लक्ष्य से अधिक गर्भवती और नौनिहालों को टीके लगाकर सुरक्षा कवच प्रदान किया। अभियान में लक्ष्य के सापेक्ष कुल 15 हजार बच्चों और 6 हजार महिलाओं का टीकाकरण किया गया। अभियान को सफल बनाने के लिए लक्ष्य से अधिक गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया।

जिला प्रतिक्षण अधिकारी डा राजीव सिंह ने बताया कि मिशन इंद्रधनुष के जनपद में तीन चरणों में चलना है। प्रथम चरण सफलतापूर्वक संपन्न हो चुका है। इस क्रम में दूसरा चरण चार शुरू हो गया है। इसके बाद तीसरा चरण दो मई से शुरू होगा और एक सप्ताह तक चलेगा। इस दौरान केंद्रों पर शून्य से दो साल तक के बच्चों और गर्भवती को टीका लगाया जाएगा।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि सात से 15 मार्च तक चले अभियान में लक्ष्य से अधिक बच्चों और गर्भवती को टीके लगाए गए। उन्होंने बताया कि कुल 2597 सत्रों में टीकाकरण किया गया। शून्य से दो साल के 15 हजार बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य था, जिसके सापेक्ष करीब 15565 बच्चों को टीके लगाए गए । इसी तरह 5502 गर्भवती के सापेक्ष 6 हजार से अधिक महिलाओं को टीके लगाए गए । इसमें शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों और गर्भवतियों को टीके लगाए जाएंगे।

अभियान को सफल बनाने के लिए सीएमओ डा रामजी वर्मा ने जनपदवासियों से अपील की है कि किसी भी उम्र के बच्चे व गर्भवती टीकाकरण से छूटे हैं तो वह इस अभियान के जरिये अपना टीकाकरण अवश्य करा लें। साथ ही उन्होने अभियान को लेकर प्रचार-प्रसार करने में सहयोग के लिए कहा। इस अभियान में आईसीडीएस विभाग, जिला पंचायती राज विभाग, एनडीआरएफ़ व अन्य विभागों तथा संस्थाओं  में डब्लूएचओ, यूनीसेफ से सहयोग लिया जा रहा है।

क्या है सघन मिशन इंद्रधनुष : दो वर्ष से छोटे बच्चे जो नियमित टीकाकरण से छूट जाते हैं। इसके अलावा उन गर्भवती का टीकाकरण किया जाता है जो टीडी टीके से वंचित रह जाती हैं। इस अभियान का नाम इंद्रधनुष इसलिए रखा गया है क्योंकि अभियान के दौरान सात बीमारियों से प्रतिरक्षित करने के लिए टीके लगाए जाते हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह टीकाकरण निशुल्क किया जाता है।

यह टीके लगेंगे अभियान में : सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान में शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, पेंटावेलेंट, रोटा वैक्सीन, आईपीवी, मीजल्स, विटामिन.ए, डीपीटी बूस्टर डोज, मीजल्स बूस्टर डोज और बूस्टर ओपीवी, पीसीवी के टीके लगाए जाएंगे। इसके अलावा अभियान में गर्भवती महिलाओं को टीडी का टीका लगाया जाएगा।