रक्तदान के इच्छुक लोग कर सकेंगे रक्तदान मिलेगा प्रमाण पत्र



श्रावस्ती। आगामी 8 मई को विश्व रेडक्रॉस दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी/अध्यक्ष कृतिका शर्मा ने रक्तदान शिविर आयोजन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होने बताया कि यह रक्तदान शिविर संयुक्त चिकित्सालय भिनगा के ब्लड बैंक में सुबह 10 बजे से 2 बजे के मध्य आयोजित किया जायेगा। विश्व रेडक्रॉस दिवस प्रतिवर्ष 8 मई को मनाया जाता है। यह दिवस रेडक्रॉस के संस्थापक और शान्ति के लिए पहले नोबेल पुरस्कार विजेता जीन हेनरी ड्यूनैंट के जन्म दिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

अध्यक्ष/जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में लगातार सेवा कार्यों में सक्रिय रेडक्रॉस द्वारा विश्व रेडक्रास दिवस पर रक्तदान शिविर का आयोजन कर जनपद के जरूरतमंद नागरिकों की मदद करने का प्रयास किया जा रहा है। दुर्घटना के शिकार, एनीमिया मरीज, गर्भवती महिलाओं व अन्य गंभीर मरीजों को रक्त की आवश्यकता की होती है। यह रक्त इसी प्रकार के दानदाताओं के प्रयास से ब्लड बैंक में आता है जिससे तमाम पीड़ितों की सेवा हो पाती है। इसलिए जनपद के सभी जिम्मेदार स्वस्थ नागरिकों को इस कैंप में आकर रक्तदान करना चाहिए।

शिविर के विषय में सचिव अरुण कुमार मिश्र ने बताया कि जनपद में ऐसे रक्तदान शिविरों के आयोजन की बहुत जरूरत है, जिसमें रक्तदाता के रूप में आम नागरिक भाग लें। अधिकतर रक्तदान शिविर में एस एस बी व पुलिस बल के जवान ही भाग लेते हैं जबकी रक्त की जरूरत आम जन को पड़ती है। इसलिए इस बार रक्तदान शिविर में आपदा मित्र, रेडक्रॉस वालंटियर्स, ग्राम प्रधान व जनपद के नागरिकों से रक्तदान की अपील की गयी है। आम लोगों के मध्य से जब लोग रक्तदान करेंगे तो आम जनमानस के मन में रक्तदान के प्रति जागरूकता आयेगी और रक्तदान करने वालों की संख्या बढ़ेगी। रेडक्रॉस श्रावस्ती शाखा ने सभी नागरिकों से अपील किया है की 8 मई को अधिक से अधिक संख्या में संयुक्त जिला चिकित्सालय भिनगा के ब्लड बैंक में 10 से 2 बजे तक पहुंचकर रक्तदान करें।