कोरोना संक्रमण से बचाव का सबसे महत्वपूर्ण हथियार टीकाकरण: डाक्टर सिंह



-टीकाकरण जरूर कराएं,अपने परिवार को सुरक्षित बनाएं

बाराबंकी  - कोरोना का संक्रमण पहले से कम हुआ है, इसका मतलब यह कतई नहीं है कि कोरोना खत्म हो गया है। यह अलग-अलग वेरिएंट में वापस आता रहता है। इसलिए अभी और  एहतियात बरतने की जरूरत है। मास्क लगाने के साथ ही कोविड से बचाव के अन्य प्रोटोकॉल का पालन करना अभी भी बहुत जरूरी है। यह कहना है डॉ. राजीव सिंह का।

जिला प्रतिक्षण अधिकारी डा राजीव सिंह ने बताया कोरोना से बचाव का सबसे महत्वपूर्ण हथियार टीकाकरण ही है। लोगों को निःसंकोच होकर जल्द ही टीका लगवाना चाहिए। उन्होने बताया कोरोना पर हम टीकाकरण के द्वारा ही फतह पा सकते हैं। इसको लेकर जो भी अफवाहे हैं वह सब गलत हैं। टीका लगने के बाद हल्का बुखार आना, टीका लगने के स्थान पर दर्द होना यह आम बात है। जो अपने आप ही एक- दो दिन में ठीक हो जाता है।  इसलिए इससे घबराने की जरूरत नहीं है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा रामजी वर्मा का कहना है कि जिले के हर एक व्यक्ति को जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाते हुए स्वयं आगे आकर टीका लगवाना चाहिए और अपने परिवार व आस-पास के लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करना चाहिए। कोविड टीके की दोनों डोज लेना नितांत आवश्यक है। एक टीका लगने के बाद में यह न समझें कि टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी हो गयी है।

उन्होंने बताया कि जनपद में अभी भी जो लोग कोविड 19 का टीका नही लगवाये है वह जल्द अपने निकट के केन्द्र पर जाकर टीकाकरण जरूर करवाये। जिससे कोरोना संक्रमण से उनका और पारिवार का बचाव होना सम्भव हो सके।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जनपद में करीब 40533 लोगों को बूस्टर डोज दी गई। 18 साल से अधिक उम्र वाले 249164 लोगों को पहली डोज व 1832301 को टीके की दूसरी डोज दी गई। साथ ही 15 से 18 साल तक के किशोर को 292207 को कोरोना वैक्सीन लगायी गई।