सीएमओ ने मिशन इंद्रधनुष अभियान का पोलियो पिलाकर किया शुभारंभ



  • अभियान के तहत 4200 बच्चों व गर्भवती को लगा टीका

 बाराबंकी  - नियमित टीकाकरण से छूटे हुये दो वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवती के लिए मिशन इंद्रधनुष अभियान 4.0 का शुभारंभ सीएमओ डा रामजी वर्मा ने जिला महिला चिकित्सालय से बच्चों को पोलियो ड्राप  पिलाकार एवं टीकाकरण करके की। । इस मौके पर अभियान के पहले दिन करीब 4200 हजार बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं टीकाकरण किया गया। इसको सफल बनाने के लिए कुल 2597 सत्र आयोजित होंगे । जिले में 15000 बच्चे और 5502 गर्भवती महिलाएं चिह्नित की गई हैं।

सीएमओ ने बताया कि कोविड व अन्य कारणों से छूटे हुये दो वर्ष तक के बच्चों व गर्भवती को प्रतिरक्षित करने के लिए मिशन इंद्रधनुष के चौथे फेस का अभियान तीन चरणों में चलेगा। पहला चरण आठ मार्च से एक सप्ताह तक चलेगा। दूसरा चरण अप्रैल 4 अप्रैल और तीसरा चरण 2 मई से पूरे एक सप्ताह तक चलेगा। सीएमओ ने जनपदवासियों से अपील की है कि किसी भी उम्र के बच्चे व गर्भवती टीकाकरण से छूटे हैं तो वह इस अभियान के जरिये अपना टीकाकरण अवश्य करा लें। इसके साथ ही उन्होने अभियान को लेकर प्रचार-प्रसार करने में सहयोग के लिए कहा।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी राजीव सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम के दौरान बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं समेंत कुल करीब 4200  का टीकाकरण किया गया। इस अभियान को सफल बनाने हेतु स्वास्थ्य टीमें  सक्रिय है।  यह अभियान तीन चरणों में चलेगा। पहला चरण सात मार्च, दूसरा चरण चार अप्रैल और तीसरा चरण दो मई से चलेगा। इसमें शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों और गर्भवतियों को टीके लगाए जाएंगे। साथ ही इस अभियान के लिए आईसीडीएस विभाग, जिला पंचायती राज विभाग, एनडीआरएफ़ व अन्य विभागों तथा संस्थाओं  में डब्लूएचओ, यूनीसेफ से सहयोग लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पहले चरण का शुभारंभ सात मार्च से हो रहा है, जो 14 मार्च तक चलेगा। इसी क्रम में अप्रैल और मई में दूसरा और तीसरा चरण चलाया जाएगा और नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चे और गर्भवतिओं का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। अभियान में पोलियो, तपेदिक, खसरा, डिप्थीरिया, टिटनेस, डायरिया तथा हेपिटाइटिस-बी को रोकने जैसे सात टीके लगाए जाते हैं। यह टीके चिह्नित किए गए बच्चों और गर्भवतिओं को घर-घर जाकर निशुल्क लगाया जाएगा।