“अन्तर्विभागीय समन्वय से सभी विभागों के कार्यक्रमों को मिलेगा बल”



जरवल (बहराइच) ।  परिवार नियोजन सेवाओं की पहुँच तथा गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए मोबियस फाउंडेशन की वित्तीय सहायता से पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा उम्मीद परियोजना का संचालन किया जा रहा है। इसी क्रम में सभी विभागों के साथ खण्ड विकास अधिकारी अमन कुमार की अध्यक्षता में ब्लॉक समन्वय समिति की बैठक हुई। बैठक मे प्रमुख रूप से स्वास्थ्य विभाग (नोडल विभाग), पंचायती राज विभाग, शिक्षा विभाग (सभी इन्टर कॉलेज),आजीविका मिशन, आई.सी.डी.एस.,भारत स्काउट्स और गाइड्स,तथा अन्य  की प्रतिभागिता रही।

बैठक में पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ़ इण्डिया से बी.के.जैन ने सभी का स्वागत करते हुए उम्मीद परियोजना के अंतर्गत चलाये जा रहे बाल विवाह के विरुद्ध अभियान की प्रगति को साझा किया,जिसमें विद्यालयों में गतिविधियाँ, समूह बैठक, स्वास्थ्य मेला, हस्ताक्षर अभियान, शपथ कार्यक्रम आदि के द्वारा जन-जागरूकता कार्य किया जा रहा है।

बैठक में खण्ड विकास अधिकारी अमन कुमार ने कहा कि सभी विभागों के साझा प्रयास द्वारा दी जा रही सेवाओं का लाभ समुदाय में सही से पहुंचे इसके लिए इस  बैठक की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है । उन्होंने बाल विवाह के विरुद्ध अभियान में तेजी लाने के लिए  प्रत्येक पंचायत भवन, स्कूल और स्वास्थ्य केन्द्रों पर अनिवार्य रूप से दीवार लेखन कराने के लिए निर्देशित किया। इसके साथ ही इस मुद्दे से किशोर- किशोरियों को भी विभिन्न माध्यमों से जोड़ने के सुझाव दिये।
 
प्रभात कुमार, प्रतिनिधि ने बताया  कि परियोजना का विस्तार बहराइच जिले के साथ अन्य पांच जनपदों में भी किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत विभिन्न गतिविधियाँ प्रस्तावित हैं।

कृति चौरसिया,प्रवक्ता,राजकीय कन्या इंटर कॉलेज ने कहा कि अभियान ने माता-पिता को जोड़ने के लिए उनके विद्यालय में आयोजित पैरेंट्स-टीचर मीटिंग में भी इस मुद्दे पर नियमित चर्चा होगी।

कार्यक्रम में सभी ने कहा कि परिवार नियोजन में आपातकालीन गोली की जानकारी समुदाय में दी जानी चाहिए और प्रत्येक आशा के पास इसकी उपलब्धता भी होनी चाहिए, कार्यक्रम में आगामी दिनों में 50 यूथ चैंपियंस का भी चिन्हीकरण किया जाएगा जिन्हें इसके लिए आवश्यक प्रशिक्षण संस्था द्वारा दिया जाएगा।

सुभाषिनी वर्मा, मुख्य सेविका,आई.सी.डी.एस. ने अपनी सभी आंगनवाड़ी के साथ बाल विवाह के विरुद्ध अभियान पर सभी का प्रशिक्षण आयोजित करने की बात कही।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग, आई.सी.डी.एस., आजीविका मिशन, शिक्षा विभाग, पंचायती राज, भारत स्काउट और गाइड आदि विभागों की उपस्थिति रही।इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में  पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ़ इण्डिया  से अभिषेक पाठक, राजीव एवं अवधेश की उपस्थिति रही।