भाजपा की पहली सूची जारी : पीएम मोदी वाराणसी से, लखनऊ से राजनाथ लड़ेंगे चुनाव



नई दिल्ली (डेस्क) - भाजपा ने शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा कर दी है। पार्टी महासचिव विनोद तावड़े ने घोषणा की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। पहली सूची में 34 केंद्रीय और राज्य मंत्रियों, दो पूर्व मुख्यमंत्रियों के नाम शामिल हैं। पहली लिस्ट में 28 महिलाएं भी हैं, जिन्हें टिकट दिया गया है। अमित शाह गांधीनगर से चुनावी मैदान में होंगे। इसके अलावा दिवंगत सुषमा स्वराज की बेटी को भी लोकसभा का टिकट दिया गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश की 51, पश्चिम बंगाल की 26, मध्य प्रदेश की 24, गुजरात की 15, राजस्थान की 15, केरल से 12, तेलंगाना से नौ, असम से 11, झारखंड से 11, छत्तीसगढ़ की 11, दिल्ली की पांच, जम्मू-कश्मीर की दाे, उत्तराखंड की तीन और अरुणाचल, गोवा, त्रिपुरा, अंडमान-निकोबार और दमन और दीव की एक-एक सीट पर प्रत्याशी तय किए गए हैं।

किसे-कहां से टिकट :

त्रिशूर से सुरेश गोपी, पथानामथिट्टा से अनिल एंटनी, तिरुवनंतपुरम से राजीव चन्द्रशेखर, गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया, विदिशा से शिवराज सिंह चौहान, बीकानेर से अर्जुन मेघवाल, अलवर से भूपेन्द्र यादव, जोधपुर से गजेन्द्रसिंह शेखावत, कोटा से ओम बिड़ला, करीमनगर से बंदी संजय कुमार, सिकंदराबाद से जी किशन रेड्डी को उम्मीदवार बनाया गया है।


गुवाहाटी से बिजुली कलिता मेधि, डिब्रूगढ़ से सर्वानंद सोनोवाल, पश्चिम दिल्ली से कमलजीत सहरावत, बनासकांठा से रेखाबेन हितेशभाई चौधरी, कोडरमा से अन्नपूर्णा देवी, सिंहभूम से गीता कोड़ा, खूंटी से अर्जुन मुंडा, कासरगोड से एमएल अश्विनी, खुजराहो से वीडी शर्मा से उम्मीदवार बनाया गया है।


नागौर से ज्योति मिर्धा, चित्तौड़गढ़ से सीपी जोशी, मथुरा से हेमा मालिनी, धौरहरा से रेखा वर्मा, फतेहपुर से साध्वी निरंजन ज्योति, कूचबिहार से निशिथ प्रमाणिक, बालूरघाट से सुकांत मजूमदार, बांकुड़ा से सुभाष सरकार, आसनसोल से पवन सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है।