सरकार सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए लोगों प्रोत्साहित कर रही है और प्रोत्साहन भी दे रही - डा अरूण कुमार सक्सेना



  • कार्बन उत्सर्जन को कम करने एवं नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सेमिनार का आयोजन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कार्बन उत्सर्जन को कम करने एवं नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए आज एसोसिएटेड चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री ऑफ यू.पी. द्वारा एक सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमीनार में प्रदेश के वन एवं पर्यावरण, प्राणि उद्यान तथा जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा अरूण कुमार सक्सेना मुख्य अतिथि थे। गोमती स्थित एक होटल में आयोजित सेमीनार के दौरान एसोसिएटेड चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री ऑफ यू.पी. और यूपी सोलर पावर डेवलपमेंट एसोसिएशन ने कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए संयुक्त रूप से काम करने और नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

इस मौके पर वन मंत्री ने एसोसिएटेड चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ यूपी की पहल की सराहना करते हुए कहा कि हमारे देश में प्रचुर मात्रा में सौर ऊर्जा संसाधन मौजूद हैं और इसका अधिकतम उपयोग किया जाना चाहिए। सरकार सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए लोंगों प्रोत्साहित कर रही है और प्रोत्साहन दे रही है। इससे कार्बन उत्सर्जन भी कम होगा और अंततः पर्यावरण की रक्षा होगी। उन्होंने पूपी सोलर पावर डेवलपमेंट एसोसिएशन को उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए जन अभियान चलाने की सलाह दी। उन्होंने घरों, उद्योगों एवं किसानों द्वारा सौर ऊर्जा का अधिक से अधिक प्रयोग किए जाने पर बल दिया। उन्होंने बताया कि गलोबल वार्मिंग को नियंत्रण करने में भारत सरकार द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है इससे प्रधानमंत्री का पूरे विश्व में सम्मान बढ़ा है।

यूपी नेडा के वरिष्ठ परियोजना अधिकारी राकेश अग्रवाल ने विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी एवं नेडा द्वारा हर सम्भव मदद का आश्वासन दिया । उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के श्री लाल ने प्रदूषण नियंत्रण हेतु बोर्ड द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के ऊपर प्रकाश डाला।

तारिक हसन नकवी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, एसोसिएटेड चेंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ यूपी ने कार्बन उत्सर्जन को कम करने में नवीकरणीय ऊर्जा की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमारे माननीय प्रधान मंत्री जी ने सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सूर्योदय योजना की घोषणा की है। इसी कड़ी में दोनो एसोसिएशन ने माननीय प्रधान मंत्री के मिशन का समर्थन करने लिए बड़े पैमाने पर सौर ऊर्जा विकास योजना शुरू की है। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों तक सौर मिशन पहुंचाने के लिय की गई विभिन्न पहलों का भी वर्णन किया है। श्री नकवी ने आश्वासन दिया है कि एसोसिएशन राज्य सरकार के साथ मिलकर मिशन 2027 तक 22000 मेगावाट का लक्ष्य को हासिल करने के लिए मिलकर काम करेंगे।