श्रीरामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोहः आज से अयोध्या में No Entry- सुरक्षा में 20 हजार जवान तैनात



अयोध्या : इंतजार की घड़ियां खत्म हो चुकी है। कल यानी सोमवार (22 जनवरी) को श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। देशभर में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर लोगों में भारी उत्साह पाया जा रहा है और अयोध्या से लेकर अमेरिका तक श्रीराम के नाम की धूम है। इसी कड़ी में अयोध्या में भी प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। अभिषेक समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश की कई बड़ी हस्तियां हिस्सा ले रही हैं। ऐसे में रामनगरी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर दिए गए हैं।

शहर में बाहरी लोगों और गाड़ियों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। साथ ही स्थानीय लोगों से भी बाहर नहीं निकलने की अपील की गई है। हर एंट्री प्वाइंट पर पुलिस और एटीएस कमांडोज को तैनात किया गया है। मुख्य आयोजन स्थल पर भी चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा की गई है। अब अगले 3 दिन के लिए बाहरी लोगों के अयोध्या में प्रवेश करने पर रोक लगा दी गई है। हालांकि अयोध्या धाम और शहर में रहने वालों को उनके घर तक जाने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन इसके लिए उन्हें पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा।

अयोध्या धाम 20 से 22 जनवरी तक हाई सिक्योरिटी जोन में रहेगा। पुलिस प्रशासन ने स्थानीय लोगों को रविवार और मंगलवार (21 और 22 जनवरी) को बाहर नहीं निकलने की अपील की है। अयोध्या धाम में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में बड़ी संख्या में साधु-संतों, श्रद्धालुओं और अमिताभ बच्चन, मुकेश अंबानी, गौतम अडानी और सचिन तेंदुलकर समेत करीब 8 हजार दिग्गज हस्तियों के आगमन को देखते हुए 20 जनवरी रात 8 बजे से रूट डायवर्ट कर दिया गया है।