राज्य का एक्सपोर्ट लगभग 03 गुना बढ़ा - मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ



  • एमएसएमई क्षेत्र हेतु 51,000 करोड़ रु0 से अधिक का मेगा ऋण मेला

लखनऊ(एजेंसी)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नये भारत का नया उत्तर प्रदेश अनेक सम्भावनाओं से युक्त है। आज वितरित 51,000 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण से प्रदेश के हजारों नौजवानों को रोजगार प्रदान करने का मार्ग प्रशस्त होगा। लोगों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा, जिससे इनके जीवन में खुशहाली आएगी। वर्ष 2017 में प्रदेश का बजट लगभग 02 लाख करोड़ रुपये था और आज एक दिन में 51,000 करोड़ रुपये के ऋण वितरित किए जाते हैं। हमने प्रदेश की सम्भावनाओं को एक नयी उड़ान दी है।

मुख्यमंत्री आज यहां लोक भवन में आयोजित एमएसएमई क्षेत्र हेतु 51,000 करोड़ रुपये से अधिक के मेगा ऋण मेला कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। ज्ञातव्य है कि एमएसएमई की वार्षिक ऋण योजना में वर्ष 2017-18 से वर्ष 2023-24 (माह दिसम्बर) तक कुल लक्ष्य 4,37,726 करोड़ रुपये के सापेक्ष 6,55,684 करोड़ रुपये का ऋण वितरण किया गया है। यह एक अभूतपूर्व उपलब्धि है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने एमएसएमई इकाइयों के लाभार्थियों को ऋण राशि तथा  जनपद मथुरा, मेरठ, अमरोहा एवं सीतापुर में नए स्वीकृत प्लेज पार्क के विकासकर्ताओं को प्रतीकात्मक चेक प्रदान किए। मुख्यमंत्री ने ओडीओपी योजना के अन्तर्गत जनपद सहारनपुर, सम्भल एवं मुरादाबाद में काॅमन फैसिलिटी सेण्टर का शुभारम्भ किया। साथ ही, उन्होंने ओडीओपी एवं विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लाभार्थियों को टूलकिट्स तथा 03 महिलाओं को ई-रिक्शा की प्रतीकात्मक चाभी वितरित की।

मुख्यमंत्री ने ओडीओपी की काॅफी टेबल बुक का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में डबल इंजन सरकार ने प्रदेशवासियों के जीवन में खुशहाली लाने और उनके आर्थिक विकास के लिए जो प्रयास किए हैं, आज उसके सुखद परिणाम हम सभी के सामने हैं। अब भारत के विकास का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाता है। आज उत्तर प्रदेश की प्रगति को देखकर देशवासी खुश हैं और दुनिया अचम्भित है। उन्होंने कहा कि ओडीओपी योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना तथा प्लेज पार्क योजना प्रदेश सरकार द्वारा सर्वप्रथम शुरू की गई योजनाएं हैं। इन योजनाओं के माध्यम से युवाओं के रोजगार व स्वावलम्बन के लिए बेहतरीन कार्य किए गए हैं। राज्य सरकार प्लेज पार्क योजना के अन्तर्गत प्राइवेट सेक्टर को 10 एकड़ से 50 एकड़ भूमि में प्राइवेट इण्डस्ट्रियल पार्क बनानेध्विकसित करने हेतु फेजवाइज इन्सेन्टिव प्रदान कर रही है। अब तक प्रदेश में प्लेज पार्क की संख्या 10 हो चुकी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक नयी स्कीम के रूप में काॅमन फैसिलिटी सेण्टर स्थापित करने का कार्य एमएसएमई सेक्टर को आगे बढ़ाने की दिशा में नया प्रयास है। काॅमन फैसिलिटी सेण्टर ओडीओपी से जुड़े कार्यों के इनोवेशन व रिसर्च के लिए हैं। यह सेण्टर्स ओडीओपी से जुड़े उद्यमियों को फैसिलिटेट करने व उनकी समस्याओं का समाधान करने का कार्य करें। काॅमन फैसिलिटी सेण्टर में कार्यों को तीव्र गति से आगे बढ़ाया जाए।

उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री के ‘वोकल फाॅर लोकल’ अभियान पर मुहर लगाने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य है। ओडीओपी योजना पूरे देश में चलायी जा रही है। देश व दुनिया के लोगों में ओडीओपी के बारे में जिज्ञासा है। हमने इस दिशा में नया करने का प्रयास किया है। इस क्षेत्र में व्यापक सम्भावनाएं विद्यमान हैं। अब तक किए गए प्रयासों को एक नयी दिशा देने की आवश्यकता है। प्रत्येक जनपद के उत्पाद का डाक टिकट जारी किया जाए। एमएसएमई विभाग द्वारा हर जनपद के उत्पाद की ग्रेडिंग की जाए। इसके लिए राष्ट्रीय एवं अन्तरराष्ट्रीय स्तर की एजेन्सियों को अपने साथ जोड़ें, जो इन एमएसएमई इकाइयों का निरन्तर मूल्यांकन करते हुए इनकी ग्रेडिंग के कार्य को तेजी से आगे बढ़ा सकें। ओडीओपी उत्पादों के एक्सपोर्ट को और बढ़ाने के लिए हमें ब्राण्डिंग, पैकेजिंग व डिजाइनिंग की दिशा में कार्य करने होंगे। मार्केट की डिमाण्ड के अनुसार कार्यों को आगे बढ़ाना होगा।